गर्मी का कहर, आठ राज्यों में पारा 44 डिग्री के पार

By: May 25th, 2018 12:03 am

हरियाणा-राजस्थान संग यूपी में रेड अलर्ट, लू के थपेड़ों से 27 मई तक राहत नहीं

नई दिल्ली— उत्तर और मध्य भारत को इस हफ्ते बढ़ते पारे से कोई राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग ने 27 मई तक तेज धूप और गर्मी की आशंका जताई है। आईएमडी ने अगले तीन दिनों तक हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए रेड कोड की चेतावनी भी दी है। मौसम विभाग ने पूर्व उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के लिए एंबर रंग का अलर्ट जारी किया है। देश के आठ राज्यों के 36 शहरों में पारा 44 डिग्री के पार चला गया है। इनमें से 23 में यह 45 डिग्री से ज्यादा है। बता दें कि सावधानी को दर्शाने के लिए चार प्रकार के रंग कोड हैं- हरा (जिसका अर्थ है कोई एक्शन नहीं), पीला (स्थिति को देखने की जरूरत है), एंबर (सरकारी एजेंसियों को बुरे मौसम के लिए तैयार हो जाना चाहिए) और लाल (एजेंसियों को एक्शन लेना है)। मौसम विभाग ने शुक्रवार के पूर्वानुमान में कहा कि पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, पंजाब और पूर्वी राजस्थान, उत्तर गुजरात क्षेत्र के कुछ क्षेत्र, सौराष्ट्र, कच्छ, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में गर्मी और तेज धूप रहेगी। आसमान से बरसती आग से समूचे राजस्थान में लगातार तीसरे दिन भी गर्मी के तेवर तीखे रहे, जिसके कारण प्रदेश के अधिकांश शहरों में पारा 47 डिग्री के पार पहुंच गया है। भीषण गर्मी के कारण पूरा प्रदेश लू की चपेट में आ गया है और पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। आने वाले दिनों में तापमान में और अधिक बढोत्तरी होने की संभावना है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार शुक्रवार से सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में आने से नौतपा शुरू हो जाएगा, जिसके कारण गर्मी का असर और व्यापक होने की संभावना है। राजस्थान की राजधानी जयपुर का तापमान 45.5 डिग्री पहुंच गया। सीजन में दूसरी बार बूंदी में पारा 48 डिग्री तक पहुंचा। बारां, झालावाड़ में ये 47-47 डिग्री रहा। जयपुर में बुधवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यहां अधिकतम तापमान 1.1 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 45.4 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने प्रदेश में लू चलने की चेतावनी दी है। बुधवार को यूपी का इलाहाबाद सबसे गर्म शहर रहा। यहां पारा 46.5 डिग्री पहुंच गया। झांसी में 46.2, आगरा में 46.0 और हमीरपुर 45.0 डिग्री दर्ज किया गया।  दिल्ली में दिन और रात का तापमान दोनों सातवें आसमान पर है। दिल्ली के पालम में बुधवार का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री दर्ज किया गया। दिल्ली में मंगलवार को पारा 46 डिग्री तक चढ़ गया था जो मई के महीने में नया रिकार्ड है। पंजाब के बठिंडा में भी पिछले दो दिनों से गर्मी ने आतंक मचा रखा है। पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है।

भट्ठी की तरह तपे एमपी का खजुराहो-नौगांव

मध्य प्रदेश इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। विश्वप्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में गुरुवार को पारा 47.5 पर पहुंच गया। नौगांव में तापमान 47 डिग्री रहा। एक दर्जन से ज्यादा शहरों में पारा 45 डिग्री के ऊपर दर्ज किया गया। पिछले एक सप्ताह से गर्मी में झुलस रहे प्रदेश में गुरुवार को इस मौसम का अब तक का सबसे ज्यादा तापमान खजुराहो में रिकार्ड किया गया है।

सोलर रेडिएशन से बढ़ रही तपिश

विशेषज्ञों का कहना है कि तपिश बढ़ने की वजह सोलर रेडिएशन है। भोपाल में सीनियर मेट्रोलॉजिस्ट एके शुक्ला ने बताया कि सूर्य इस समय उत्तरी गोलार्ध के ऊपरी भाग में है। दक्षिणी राज्यों की तुलना में मध्य प्रदेश में दिन का समय ज्यादा है। इसलिए यहां सोलर रेडिएशन भी ज्यादा हो रहा है। सूर्य से निकलने वाली किरणों से सिर्फ प्रकाश ही नहीं होता, इससे तपिश भी बढ़ती है। किरणों का प्रकाश चारों तरफ फैलता है। इसकी वेव लेंथ करीब चार माक्रोन यानी कम होती है। इसे ही सेलर रेडिएशन कहा जाता है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App