गुरुमंत्र  : आज को ही अपना सबसे अच्छा दिन मानें…

By: May 30th, 2018 12:05 am

अपनी परिभाषा को इस कद्र बनाएं कि आप आसानी से खुश हो जाएं और बड़ी मुश्किल से मायूस हो पाएं। निश्चित करें कि आपका सबसे अच्छा दिन आज ही है, आज ही आप आसानी से मनचाही जिंदगी जी सकते हो। इन बातों को हमेशा याद रखें, तभी आपके जीवन में खुशी, प्यार, आजादी हमेशा बनी रहेंगी…

आज के व्यस्त एवं प्रतियोगितापूर्ण जीवन में यह एक बहुत बड़ा सवाल है कि सफल कैसे बनें या फिर लोगों के दिलों पर राज कैसे करें। बहुत  से लोगों को यह सवाल हताशा एवं मानसिक तनाव में जीवन जीने के लिए विवश कर देता है, लेकिन यह बात हम सबको समझने की जरूरत है कि सफलता अनायास ही नहीं मिलती, बल्कि सफल व्यक्ति बनने के लिए  योजनाबद्ध तरीके से विशेष यतन करने होते हैं। सफलता प्राप्ति के लिए आपको निरंतर प्रयास करना आवश्यक है।

अपने विचारों को बताने से पहले थोड़ा सोच लें

गलत समय पर गलत बातें बोलना आपकी मुसीबतों को बढ़ा सकता है। अंततः हम सभी को आत्ममंथन की जरूरत होती है। यह एक साधारण उपाय है। हम हमारे रवैये को बदलकर ही जिंदगी में बहुत सी मुसीबतों का सामना आसानी से कर सकते है और प्यार भरे रिश्तों को जिंदगीभर के लिए बनाए रख सकते हैं।

क्या आप आसानी से दुखी होते हो और मुश्किल से खुश होते हो

लोगों में बुरी आदतों को जल्दी अपनाने की और उन्हें विकसित करने की आदत होती है, जबकि अच्छी आदतें बड़ी मुश्किल और लाख कोशिशों के बाद ही लगती है और इसी वजह से हम एक-दूसरे से नाराज रहते है। हमें हमारी आंतरिक भावना को सोच-समझकर ही बाहर लाना चाहिए। आंतरिक भावना के बारे में विचार करते हुए हमें सकारात्मक भावनाओं को बाहर लाना चाहिए और नकारात्मक भावनाओं को नष्ट कर देना चाहिए।

आलोचनाओं से दूर रहें और दूसरों का मजाक न उडाएं

हमारी अनुभूति और उसके प्रकोप के दो तरह के प्रभाव होते है। यदि आप प्यार, स्नेह, दया, करुणा, कल्याण के रूप में सकारात्मक विचारों को भेजते हो, तो इससे आपके संबंध और भी मधुर और मजबूत बनेंगे। इसके विपरीत जो लोग गुस्सा, नफरत, चिंता, आलोचना, गलतिया ढूंढना, नकारात्मक सोचना और बुरे शब्दों का प्रयोग करते हैं, उनके संबंध खत्म होते हुए नजर आते हैं। इसी की चिंता में इनसान के जीवन से प्यार और खुशी हमेशा के लिए चली जाती है। दो इनसानों में संबंध में दोनों में एक-दूसरे को समझने की ताकत होनी चाहिए न कि एक-दूसरे में अहंकार और द्वेषभाव होना चाहिए।

इन शर्तों को प्रयोग में लाएं

आप जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए ही सारे बदलाव करते हो। इन आदतों को बढ़ाने के लिए आपको नम्र, ईमानदार और लगातार कोशिश करते रहने की जरूरत है। हर समय आपको जीवन की इस नई परीभाषा का ज्ञान होना चाहिए। इन सभी शर्तों को बहुत सारे पन्नों पर लिखें और उन्हें घर में अलग-अलग जगहों पर लगाएं, ताकि बार-बार आपका ध्यान उनकी तरफ  जाए। आप इन सभी शर्तों को अपने कम्प्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल का वॉलपेपर बनाकर भी रख सकते हो।

अपनी परिभाषा को बदलें

अपनी परिभाषा को इस कद्र बनाएं कि आप आसानी से खुश हो जाएं और बड़ी मुश्किल से मायूस हो पाएं। निश्चित करें कि आपका सबसे अच्छा दिन आज ही है, आज ही आप आसानी से मनचाही जिंदगी जी सकते हो। इन बातों को हमेशा याद रखें, तभी आपके जीवन में खुशी, प्यार, आजादी हमेशा बनी रहेंगी।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App