जानें क्या है डिटॉक्स ड्रिंक

By: May 19th, 2018 12:05 am

आजकल हमारी जीवनशैली कुछ ऐसी हो गई है कि लोग अकसर वजन बढ़ने की शिकायत करते हैं। आफिस में सीट पर लगातार बैठे रहने, जंक फूड के सेवन इत्यादि से वजन बढ़ने की मुश्किलें पैदा होती हैं। वहीं दूसरी ओर अतिरिक्त परेशानी का सबब बनकर आया है गर्मी का मौसम। स्वस्थ रहने के लिए वजन पर नियंत्रण रखना और शरीर को हाइड्रेटेड रखना दोनों जरूरी हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार इसका समाधान हैं डिटॉक्स वाटर। अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि पानी पीने से मैटाबॉलिज्म बढ़ता है।

इसके जरिये शरीर में मौजूद हानिकारक तत्त्व बाहर निकलते हैं। वजन घटाने की कोशिशों में भी पर्याप्त वाटर इनटेक से मदद मिलती है। इस पानी में अगर मिल जाएं स्वीट व सिट्रस फ्रूट्स के गुण व फैट बर्र्निंग प्रॉपर्टीज तो न सिर्फ  उनका स्वाद बढ़ जाएगा, बल्कि ये डिटॉक्स ड्रिंक्स वजन घटाने में भी मददगार साबित होंगे। सूरज की तपिश सेहत पर असर डाल सकती है। ऐसे में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। अकसर लोग पानी पीने से कतराते हैं, लेकिन अगर उसे बना दिया जाए टेस्टी व हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक तो न सिर्फ  पानी पीने में अच्छा लगेगा, बल्कि उसके माध्यम से वेट लॉस करना और शरीर को रोगों से दूर रखना भी हो जाएगा संभव। आइए जानते हैं इस स्वादिष्ट हैल्थ ड्रिंक के गुण और इसे बनाने का तरीका।

कैसे बनाएं

रसभरे फलों के टुकड़े साफ-सुथरे पानी में डालकर, इसे कई घंटों तक के लिए फ्रिज में रखकर आप डिटॉक्स ड्रिंक तैयार कर सकती हैं। सबसे पहले कांच की बर्नी या चौड़े मुंह वाली किसी बोतल में पानी भर लें और फिर उसमें एक-एक कर फल डालें। यदि आप साबूत बेरीज उसमें डाल रही हैं, तो पानी में डालने से पहले उन्हें चम्मच से हल्का सा दबा दें। फलों से निकले जूस और कुछ फाइबर पानी में घुल जाते हैं और पानी को ज्यादा न्यूट्रीशन और जायका देते हैं। अच्छी खुशबू के लिए आप उसमें पुदीने की पत्तियां भी डाल सकती हैं। अपनी पसंद के अनुसार फलों का इस्तेमाल करें, लेकिन मौसमी फलों का प्रयोग करना ज्यादा बेहतर होगा, क्योंकि उनमें सबसे ज्यादा न्यूट्रीशंज होता है। एक बार पानी में पोषक तत्त्व घुल जाएं, तो इसे दो से तीन दिन के भीतर पी डालें।

सेहत से जुड़े फायदे

हम सभी को दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए, ताकि हमें सही हाइड्रेशन मिल सके और हम शरीर से टॉक्सिंज को बाहर निकाल सकें, लेकिन ज्यादातर लोग ऐसा नियमित रूप से नहीं करते, संभव है कि उन्हें बिना प्यास के पानी पीना काफी उबाऊ लगता हो और एसी में रहने से हमारी प्यास और भी बुझ जाती है। वहीं दूसरी ओर फलों वाला डिटॉक्स ड्रिंक कुछ ऐसा है, जिसे पीने का आपको इंतजार रहेगा। जब आप ऊर्जा की कमी महसूस करें, तो पैकेज्ड फ्रूट जूस या कॉफी की जगह यह एक अच्छा विकल्प होगा। फलों के सत्व वाला पानी पीना, फल खाने जैसा तो नहीं है, लेकिन सेहत से जुड़े इसके अपने कुछ फायदे हैं। डिटॉक्स ड्रिंक को कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है। साइट्रस फलों से इनफ्यूज्ड पानी आपकी पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त करता है, सूजन और अपचन को कम करता है। बेदाग त्वचा पाने के लिए डिटॉक्स डिं्रक्स में फलों का मिश्रण डालें, क्योंकि हर फल में त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने वाले तत्त्व होते हैं।

बहुत ज्यादा न पिएं

डिटॉक्स डिंरक बहुत मजेदार है, लेकिन जैसा बाकी चीजों के साथ होता है, वैसे ही इसे भी बहुत ज्यादा पीना अच्छी बात नहीं है। सलाह के मुताबिक एक दिन में 2-3 लीटर से ज्यादा पीने से यह आपके शरीर पर दबाव डाल सकता है, जहां अत्यधिक पानी पीने से किडनी में प्रॉब्लम हो सकती है और शरीर का सोडियम स्तर भी कम हो सकता है, नतीजन कमजोरी और मांसपेशियों में ऐंठन महसूस होती है। जब किडनी बहुत ज्यादा काम करती है तो शरीर में वाटर रिटेंशन या अन्य मेडिकल समस्याएं पैदा हो सकती हैं। गर्मी के मौसम में जितना हो सके उतना रसदार फलों का सेवन करना चाहिए, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App