टूथपेस्ट के अनेक फायदे

By: May 12th, 2018 12:05 am

टूथपेस्ट से दांत साफ  करने के बारे में तो हर कोई जानता है और हर कोई साफ  करता भी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि टूथपेस्ट का इस्तेमाल हम अपने रोजमर्रा के कार्यों में भी कर सकते हैं। आइए

जानें टूथपेस्ट के विभिन्न उपयोगों के बारे में।

मुंहासे दूर भगाए

अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं, तो टूथपेस्ट आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। टूथपेस्ट में एंटीबैक्टीरियल तत्त्वों की वजह से त्वचा जल्द ठीक हो जाती है। इसके लिए रात को सोने से पहले मुंहासों पर टूथपेस्ट लगाएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें। रात में टूथपेस्ट पिंपल का तेल सोख कर उसे सूखा देता है, लेकिन कई लोगों को टूथपेस्ट से एलर्जी होती है। इसलिए इस नुस्खे को आजमाने से पहले पैच टेस्ट करके जरूर देख लें।

जूते पॉलिश करे

टूथपेस्ट से आप चमड़े के जूते भी साफ  कर सकते हैं। इसके लिए जरा सा टूथपेस्ट लेकर मुलायम कपड़े से जूते पर रगड़ें और फिर साफ  कपड़े से रगड़ कर साफ  कर दें। इससे आपके जूते पॉलिश की तरह चमचमा जाएंगे।

गहनों को चमकाए

अगर आप अपने सोने और चांदी के गहनों को पॉलिश करवाने के लिए ज्वेलर्स के पास जाते हैं, तो आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर यह काम घर पर भी कर सकती हैं। इसके लिए जरा सा टूथपेस्ट अपने टूथब्रश पर लगाएं और फिर इसे गहनों पर रगडि़ए, आपके गहने चमक उठेंगे।

मैनिक्योर में उपयोगी

आप हाथों की सफाई यानी मैनिक्योर को टूथपेस्ट की सहायता से घर पर ही कर सकती हैं। इसके लिए पानी में थोड़ा सा टूथपेस्ट मिलाकर हाथों को डिप कर लें और टूथब्रश की सहायता से हाथों की सफाई करें।

 दाग-धब्बे दूर करे

कपड़ों से दाग-धब्बों को दूर करने में भी टूथपेस्ट बहुत काम आता है। अगर आपके कपड़ों पर स्याही या टोमेटो सॉस का दाग लग गया है, तो चिंता न करें। इसके लिए दाग पर बस थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर स्क्रब करें और अच्छे से धो लें।

दीवारों पर लिखा साफ  करे

बच्चों को अकसर आदत होती है कि वह अपने कलर से घर की दीवारों पर लिख देते हैं। अगर आपकी घर की दीवार भी बच्चे ने क्रियॉन कलर से लिखकर खराब कर दी है तो उस हिस्से पर टूथपेस्ट लगाएं और रगड़कर साफ  कर लें।

सीडी पर पड़े स्क्रेच हटाए

सीडी पर स्क्रेच बहुत जल्दी पड़ जाते हैं। अगर आप भी सीडी या डीवीडी पर पड़े स्क्रेच को साफ करना चाहते हैं, तो आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। इसके लिए बस थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर रगडं़े और एक मुलायम कपड़े की मदद से पोंछ लें।

जलन से राहत दे

जलने पर या कीड़े के काटने पर भी टूथपेस्ट बहुत मददगार होता है। इसको लगाने से जलन में तुरंत राहत मिलती हैं। इसके अलावा जलने के निशान भी ठीक हो जाते हैं और दाग भी नहीं पड़ता। इसके लिए आप जले हुए स्थान पर सफेद टूथपेस्ट लगा दीजिए और सूखने दीजिए।

नाखूनों को चमकदार बनाए

टूथपेस्ट दांतों के इनेमल की तरह नाखूनों की भी सुरक्षा करता है। नेलपॉलिश के नियमित इस्तेमाल से नाखून खराब हो जाते हैं। इसलिए अगर आपको स्वस्थ नाखून चाहिए तो टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें।

इसके लिए नेल पॉलिश को हटाने के बाद कुछ देर नाखूनों पर टूथपेस्ट लगा लें।

इससे नाखून चमकदार होने के साथ स्वस्थ भी बनेंगे।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App