थक गया क्रिकेट का लड़ाका, टांगा बल्ला

By: May 24th, 2018 12:10 am

दमदार डीविलियर्स ने अचानक लिया संन्यास

जोहान्सबर्ग— दक्षिण अफ्रीका के 360 डिग्री बल्लेबाज कहे जाने वाले एबी डीविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अचानक ही संन्यास लेने की घोषणा कर सबको चौंका दिया है और इसके पीछे उन्होंने खुद के थके होने का कारण बताया है। डीविलियर्स आईपीएल-11 में रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर टीम का हिस्सा थे और बंगलूर टीम के प्लेऑफ की होड़ से बाहर हो जाने के चार दिन बाद ही 34 वर्षीय डीविलियर्स ने एक वीडियो संदेश के जरिए अपने संन्यास की घोषणा कर दी। डीविलियर्स ने बुधवार को कहा कि मैं बहुत थक गया हूं। मैंने तत्काल प्रभाव से सभी तरह की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 ट््वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के बाद मेरे लिए संन्यास लेने का समय आ गया है, ताकि दूसरे खिलाड़ी आगे आ सकें। ईमानदारी से कहूं तो मैं बहुत थक गया हूं। दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज़ों में शुमार डीविलियर्स ने कहा कि यह एक मुश्किल फैसला था। मैंने इसके बारे में लंबा विचार-विर्मश किया और मैं चाहता था कि मैं चोटी पर रहते हुए ही खेल से संन्यास लूं। भारत और आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार सीरीज जीत के बाद मैं अब महसूस करने लगा था कि मुझे संन्यास ले लेना चाहिए।

पैसे का लालच बिलकुल नहीं

डीविलियर्स ने कहा कि यह इस बात को लेकर नहीं है कि मैं कहीं और कमाई करूंगा। मुझे लगता है कि मेरी ऊर्जा खेल के लिए समाप्त हो चुकी है और मेरे लिए संन्यास लेने का यह सही समय है। हर चीज का अंत होता है। मैं दक्षिण अफ्रीका और दुनियाभर में क्रिकेट प्रशंसकों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। डीविलियर्स ने साथ ही कहा कि मेरी विदेशों में खेलने की कोई योजना नहीं है। मैं उम्मीद करता हूं कि मैं घरेलू क्रिकेट में टाइटंस के लिए उपलब्ध रहूंगा। मैं फाफ डू प्लेसिस और दक्षिण अफ्रीका का सबसे बड़ा समर्थक रहूंगा। डीविलियर्स ने अपना टेस्ट करियर 17 दिसंबर, 2004 को पोर्ट एलिजाबेथ में इंग्लैंड के खिलाफ, वनडे करियर दो फरवरी 2005 को ब्लूमफोंटेन में इंग्लैंड के खिलाफ और ट््वेंटी-20 करियर 24 फरवरी 2006 को जोहान्सबर्ग में आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू किया था।

बल्लेबाज-फील्डर ही नहीं, विकेटकीपर भी कमाल

डीविलियर्स बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक शानदार विकेटकीपर भी रहे, जिन्होंने टेस्ट मैचों में 222 कैच लपके और पांच स्टंप किए।

वनडे में सबसे तेज शतक

वनडे में सबसे तेज शतक जमाने का रिकार्ड एबी डीविलियर्स के नाम है। उन्होंने 18 जनवरी 2015 को वेस्टइंडीज के खिलाफ जोहानसबर्ग में महज 31 गेंद में 16 छक्कों और नौ चौकों की मदद से शतक जमाया था। उन्होंने उस दिन 149 रन की पारी खेली थी। डीविलियर्स ने कोरी एंडरसन के 36 गेंद में शतक का रिकार्ड को तोड़ा था। डीविलियर्स का रिकार्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है।

अपनी एलबम भी निकाल चुके एबी

मिस्टर 360 के नाम से मशहूर एबी म्यूजिक का भी काफी शौक रखते हैं और खाली समय में गाना लिखना पसंद करते हैं। साल 2010 में एबी ने अपना एक म्यूजिक एलबम रिलीज किया था। खेल के अलावा एबी पढ़ाई में बहुत तेज रहे हैं।

खेलों संग पढ़ाई में भी रहे टॉपर

अकसर जो लोग स्पोर्ट्स में अच्छे होते है, वे अपनी पढ़ाई में ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते, लेकिन एबी इतने खेलों के साथ-साथ पढ़ाई में भी हमेशा अव्वल रहे है। एक साइंस प्रोजेक्ट के लिए उन्हें साउथ अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेलसन मंडेला से मेडल भी मिल चुका है।

क्रिकेट ही नहीं, ये गेम्स भी

* जूनियर नेशनल हाकी टीम के लिए खेले

* साउथ अफ्रीका की जूनियर रग्बी टीम के रहे कप्तान

* स्कूल लेवल पर स्वीमिंग में छह मेडल जीत चुके

* जूनियर फुटबाल टीम का भी रहे हिस्सा

* जूनियर्स की 100 मीटर दौड़ में जीता था गोल्ड मेडल

* जूनियर टेनिस डेविस कप का भी हिस्सा रह चुके

* नेशनल अंडर-19 बैडमिंटन के रहे चैंपियन

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App