धू-धू जले जंगल-मकान

By: May 24th, 2018 12:04 am

हमीरपुर में बरपा आग का कहर

हमीरपुर— मौसम में तापमान बढ़ते ही आग की घटनाएं बढ़ना शुरू हो गई हैं। हमीरपुर जिला में बुधवार को चार आग की घटनाओं से लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। फायर बिग्रेड के वाहन फोन कॉल पर सूचना मिलते ही घटना स्थल पर पहुंच रहे थे, ताकि आगजनी से रिहायशी मकान व वन सपंदा बचाई जा सके। आग की घटनाओं से हमीरपुर के तापमान में भी बढ़ोतरी देखी गई है। अग्निशमन केंद्र प्रभारी राजेंद्र चौधरी का कहना है कि फायर ब्रिगेड के वाहन आगजनी की सूचना मिलते ही तुरंत घटनास्थल पर पहुंच रहे हैं, ताकि आग पर काबू पाया जा सके।

चिगड़-गुहल में सुलगे दो भवन

पहली घटना में अमरोह के पास चिगड़ गांव में संजीव कुमार पुत्र गोविंद राम के रिहायशी मकान में बुधवार सुबह साढ़े दस बजे अचानक आग लग गई। आग की लपटें उठते ही गांव में ग्रामीण चिल्ला उठे। गांव में छोटा-बड़ा, जिसके हाथ में जो आया, पानी लेकर आग बुझाने दौड़ पड़े। इसी दौरान लोगों ने फायर ब्रिगेड को भी आगजनी की सूचना दे दी। हालांकि आगजनी से चार कमरों में रखा सामान, टीवी, फ्रिज, घरेलू सामान सहित जलकर राख हो गया है। इससे पीडि़त व्यक्ति को करीब एक लाख रुपए का नुकसान हुआ है। आग का मुख्य कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। दूसरा मामला अमरोह के पास गुहल गांव में पेश आया है। हरि चंद पुत्र भाग सिंह के रिहायशी मकान से साढ़े चार बजे आग की लपटें उठनी लगी। आगजनी से एक कमरे की छत व उसके अंदर रखा घरेलू सामान जलकर राख हो गया। इसके चलते पीडि़त परिवार को करीब 25 हजार रुपए का नुकसान हुआ है। आग कैसे लगी, इसकी जांच की जा रही है।

लाहड़ गांव में 25 कनाल भूमि पर वन संपदा स्वाह

हमीरपुर में आग का तीसरा मामला लाहड़ गांव में पेश आया है। जहां लोगों की मलकीयत भूमि में आग लग गई। इसके चलते लोगों की इमारती लकड़ी के दर्जनों पेड़ राख हो गए हैं। आगजनी से लोगों की 25 कनाल भूमि की वन संपदा राख हो गई है। ग्रामीणों को आगजनी से एक लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

गरने दा गलू जंगल में भड़की चिंगारी

चौथा मामला गरने दा गलू में पेश आया है, जहां जंगल में आग लगी हुई थी। आगनजी से हजारों रुपए की वन संपदा राख हो गई है। फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने तुरंत मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया नहीं, तो नुकसान का आंकड़ा और भी बढ़ सकता था।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App