निपाह वायरस को स्वास्थ्य विभाग सतर्क

By: May 25th, 2018 12:05 am

सोलन  – निपाह वायरस के दृष्टिगत जिला स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। विभाग ने जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों को अलर्ट कर दिया है। इस संबंध में विभाग ने सभी ब्लॉक मेडिकल आफिसर को गुरुवार को निर्देश जारी कर दिए है। इन निर्देशों में सभी स्वास्थ्य संस्थानों को निपाह वायरस से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। इसके अतिरिक्त ये भी निर्देश दिए गए हैं कि जिला के क्षेत्रीय अस्पताल, सीएचसी व पीएचसी में आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की जाए। यदि किसी अस्पताल में यह सुविधा पहले से है तो उसकी सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए। इसके अलावा ये भी निर्देश दिए गए हैं कि इस बारे लोगों को अधिक से अधिक संख्या में जागरूक करें। आईईसी प्रोग्राम के तहत पंफ्लेट बांटे जाएं, ताकि लोग जागरूक हो सके। यही नहीं जिन-जिन अस्पतालों में एलईडी लगी है उन एलईडी में वायरस के बारे में लगातार जानकारी दी जाए।

गर्मी में ज्यादा खतरा

गौर रहे कि निपाह वायरस से भारत के दक्षिण राज्य केरल में करीब एक दर्जन लोगों की जान जा चुकी है। ऐसे में लोगों को एहतियात की जरूरत है। बताया जा रहा है कि इस वायरस का गर्मी के मौसम में ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

क्या है वायरस के लक्षण

निपाह वायरस के इलाज का एकमात्र तरीका कुछ सहायक दवाइयां और पैलिएटिव केयर है। वायरस की इनक्यूबेशन अवधि पांच से 14 दिनों तक होती है, जिसके बाद इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं। सामान्य लक्षणों में बुखार, सिर दर्द, बेहोशी और मतली शामिल होती है। कुछ मामलों में, व्यक्ति को गले में कुछ फंसने का अनुभव, पेट दर्द, उल्टी, थकान और निगाह का धुंधलापन महसूस हो सकता है।

कैसे करें बचाव

निपाह वायरस चमगादड़ से फैलता है। इस बीमारी के लिए कोई टीका या दवा बाजार में उपलब्ध नहीं है। लोगों को यह सुनिश्चित करना होगा कि जो खाना खा रहे हैं वह किसी चमगादड़ या उसके मल से दूषित नहीं हुआ हो। चमगादड़ के कुतरे हुए फल न नहीं खाने चाहिएं। बीमारी से पीडि़त किसी भी व्यक्ति से संपर्क न करें। यदि मिलना ही पड़े तो बाद में साबुन से अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App