पर्यावरण बचाना है, आप भी बनाएंगे पोस्टर!

By: May 23rd, 2018 12:05 am

‘सेव एन्वायरनमेंट, सेव लाइफ’ विषय पर प्रदेश के अग्रणी मीडिया गु्रप नौनिहालों में करवाएगा कंपीटीशन

प्रदेश का अग्रणी मीडिया समूह ‘दिव्य हिमाचल’ पिछले कई सालों से पांवटा साहिब में स्कूली बच्चों को विभिन्न ज्वलंत विषयों पर जागरूक कर रहा है। ‘दिव्य हिमाचल’ हर साल पांवटा साहिब के करीब एक दर्जन से अधिक निजी व सरकारी स्कूलों में पोस्टर मेकिंग कंपीटीशन आयोजित करवाता आ रहा है। इस बार ‘दिव्य हिमाचल’ का यह कंपीटीशन ‘सेव एन्वायरनमेंट, सेव लाइफ’ विषय पर स्कूली बच्चों के मध्य जारी है जिसका पारितोषिक वितरण समारोह आगामी 25 मई को होगा। ‘दिव्य हिमाचल’ ने इस विषय को लेकर पांवटा साहिब के लोगों के विचार जानने चाहे तो सामने आया कि ‘दिव्य हिमाचल’ का यह प्रयास लोगों द्वारा सराहा जा रहा है

बच्चों संग मिलकर बुराई के  खिलाफ आवाज करेंगे बुलंद

पांवटा साहिब की समाजसेवी व उद्योगपति अलका गोयल का कहना है कि ‘दिव्य हिमाचल’ स्कूली स्तर से ही बच्चों के साथ मिलकर सामाजिक बुराइयों के खिलाफ आवाज बुलंद कर रहा है। इससे बच्चों के माध्यम से समाज में एक संदेश जाएगा कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने से ही वह इस दुनिया और इसमें रहने वालों को बचा सकते हैं।

पोस्टर लगाकर करेंगे जागरूक

दि सिरमौर निजी बस आपरेटर सोसायटी के प्रधान मामराज शर्मा मामू ने बताया कि ‘दिव्य हिमाचल’  की यह मुहिम काबिलेतारीफ है। इस उम्र में ही बच्चे पर्यावरण संरक्षण के बारे में जानेंगे तो लोगों को भी इसका संदेश देकर धरती का अस्तित्व बचाएंगे। बच्चे अपने सहपाठियों और आसपास के लोगों को भी इस बारे में बताएंगे जिससे धरा पर बढ़ रही प्रदूषण की इस बीमारी का अंत होगा। उनका भी प्रयास रहेगा कि बसों में भी पर्यावरण संरक्षण के पोस्टर लगाकर जनता को जागरूक किया जाए।

पौधे लगाने पर करेंगे जागरूक

दि सिरमौर ट्रक आपरेटर यूनियन के प्रधान सरदार बलजीत सिंह नागरा का कहना है कि ‘दिव्य हिमाचल’ और स्कूली बच्चे पर्यावरण संरक्षण के प्रति समाज को जागरूक करने का जो कार्य कर रहे हैं वह सराहनीय है। उन्होंने बताया कि वह समय-समय पर यूनियन में चालक-परिचालकों को जागरूक करने के लिए शिविर लगाते रहते हैं, जिसमें चालक-परिचालकों को नशे के दुष्परिणामों के बारे में बताया जाता है। वह भविष्य में पर्यावरण संरक्षण पर भी जागरूकता शिविर लगाकर अपने सदस्यों को पेड़ पौधे लगाने का आह्वान करेंगे।

समाज को अच्छा संदेश

सामाजिक मंचों पर सदैव आगे रहने वाले गिरिपार क्षेत्र के दुगाना गांव के निवासी हृदय राम पुंडीर का कहना है कि मीडिया का समाज में अहम रोल रहता है। यदि पर्यावरण प्रदूषण जैसी बुराइयों के खिलाफ स्कूली बच्चो को साथ लेकर ‘दिव्य हिमाचल’ जैसा प्रतिष्ठित अखबार जनजागरण का कार्य कर रहा है तो यह प्रदेश के लिए अच्छे संकेत हैं। इस प्रकार की मुहिम से समाज में अच्छा संदेश जाता है।

दिव्य हिमाचल की मुहिम से खुश

पांवटा साहिब के छात्र के अभिभावक व ज्योतिषाचार्य पं. कमलकांत सेमवाल का कहना है कि उन्हें अपने बेटे से इस आयोजन का पता चला तो वह काफी प्रसन्न हुए। इस उम्र में ही उनका बच्चा पर्यावरण प्रदूषण जैसी भयानक बीमारी के बारे में जानने लगा है। यह सब ‘दिव्य हिमाचल’  के कारण संभव हो सका है। यदि समाज में 50 फीसदी युवा भी इस जागरूकता मुहिम से जागरूक होकर पर्यावरण को बचाने का संकल्प लें तो समझो इस मुहिम का सपना साकार है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App