पानी की कमी… नगर निगम का हैंड्ज अप

By: May 24th, 2018 12:05 am

 

 शिमला —हिल्सक्वीन शिमला के लोग प्राकृतिक आपदा के लिए तैयार हो जाएं। बहुत जल्द लोगों के हलक सूख जाएंगे। खुद नगर निगम ने मान लिया है कि पानी की बेहद कमी है और यही स्थिति रहती है तो कुछ दिनों में ही यहां प्राकृतिक आपदा जैसी स्थिति होनी तय है। कई दिनों से शहर के लोग पेयजल के संकट से गुजर रहे हैं, परंतु एक दिन या दो दिन छोड़कर पानी आ रहा था। वैसे दो दिन छोड़कर भी पूरा पानी लोगों को नहीं मिल रहा है। नगर निगम शिमला ने कहा है कि शहर को पेयजल की आपूर्ति करने वाले जलस्रोत सूख चुके हैं और उनके पानी न्यूनत्तम स्तर पर पहुंच चुका है। ऐसे में शहर में पानी की सप्लाई को  सुचारू रूप से करना कठिन होगा। बुधवार को पानी की कमी को लेकर नगर निगम व आईपीएच विभाग के अधिकारियों की मंथन बैठक हुई, जिसमें स्थिति पर चर्चा की गई। शहर को जिन-जिन पेयजल स्रोतों से वर्तमान में पानी आ रहा है उनकी स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है और सभी में पानी न्यूनत्तम स्तर पर पहुंच चुका है।

बुधवार के ये रहे हाल

बुधवार को शिमला शहर को कुल 22 एमएलडी पानी ही मिल पाया। नगर निगम को विभिन्न पेयजल स्रोतों से 26 एमएलडी पानी लिफ्ट हुआ था, जिसमें से संजौली और कुसुम्पटी के पेयजल भंडारण टैंकों में केवल 22 एमएलडी पानी ही आया।

यहां से होती है सप्लाई

शहर को मौजूदा समय में गुम्मा, गिरि, चुरट, कोटी-बरांडी, चेहड़ जल स्रोतों से पानी की आपूर्ति की जाती है। इसके अलावा गड़ोह-घंडल पेयजल योजना से टूटू क्षेत्र को पानी की सप्लाई शुरू कर दी गई है, जिसे अब चक्कर तक पहुंचाने का विचार है। जल्द ही यहां का पानी चक्कर तक भी पहुंचा दिया जाएगा।

नगर निगम की एडवाइजरी

नगर निगम आयुक्त रोहित जम्वाल ने कहा है कि पेयजल स्रोतों की स्थिति ऐसी ही रहती है और बारिश नहीं होती है तो आने वाले दिनों में प्राकृतिक आपदा का सामना शहर के लोगों को करना पड़ सकता है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह पानी को किफायत से प्रयोग करें, अपनी पानी की टंकिंयों को ओवर फ्लो न होने दें, पानी की लाइन का सही रखाव रखें, उससे पानी का रिसाव न हो।

मुसीबत आई, तो…ऐसा होगा

शिमला में यदि प्राकृतिक आपदा आ जाती है, जिससे कमोवेश शहर के लोग  गुजर रहे हैं तो निगम आने वाले दिनों में कुछ वैकल्पिक उपाय अपनाएगा। ग्रेटर शिमला वाटर सप्लाई एंड सीवरेज सर्किल के एसई धर्मेंद्र गिल के मुताबिक यदि संकट बढ़ जाता है तो शहर में पानी की सप्लाई दो दिन या फिर तीन दिन छोड़कर दी जाएगा।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App