यूनिक एसिड में खान-पान

By: May 26th, 2018 12:05 am

आज के समय में यूरिक एसिड बनने के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।  यह आधुनिक जीवन शैली का एक गंभीर रोग है। शरीर में प्यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड बनता है। प्यूरिन एक ऐसा पदार्थ है, जो खाने वाली चीजों में पाया जाता है। खाने वाली चीजों से यह शरीर में पहुंचता है और फिर ब्लड के माध्यम से किडनी तक पहुंचता है। वैसे तो यूरिक एसिड यूरिन के माध्यम से शरीर के बाहर निकल जाता है। मगर कई बार इसकी मात्रा बढ़ने लगती है। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए, तो व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण और इसके घरेलू उपाय।

लक्षणः जोड़ों में दर्द, एडि़यों में दर्द, गांठों में सूजन, ज्यादा देर तक बैठने पर या उठने पर पैरों, एडि़यों में असहनीय दर्द, शुगर लेवल का बढ़ना।

घरेलू इलाज

छोटी इलायची- छोटी इलायची लें और इसको पानी के साथ मिलाकर खाएं। ऐसा करने से यूरिक एसिड की मात्रा कम होने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होगा।

प्याज – यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने और कम करने के लिए प्याज का सेवन करें। प्याज शरीर में प्रोटीन की मात्रा, मैटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। जब शरीर में इन दोनों की मात्रा बढ़ जाती है, तो यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रण में रहती है।

बेकिंग सोडा – 1 गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पिएं। यह बेकिंग सोडा का मिश्रण यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है, लेकिन सोडियम की अधिकता के कारण आपको बेकिंग सोडा लेते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

अजवायन- रोजाना अजवायन खाने से भी यूरिक एसिड कम होता है। इसका पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं।

कच्चा पपीता- एक कच्चा पपीता लंे। उसको काटकर बीजों को अलग कर लें। अब पपीते को 2 लीटर पानी में 5 मिनट के लिए उबाल लें। इस पानी को ठंडा करके छान लें फिर दिन 2 से 3 बार पिएं।

विटामिन सी- शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए रोज अपनी डाइट में विटामिन सी लें। एक दो महीने में यूरिक एसिड काफी कम हो जाएगा। संतरा,आंवला विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।

सेब का सिरका- सेब का सिरका पीने से भी यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है। रोजाना 2 चम्मच सेब का सिरका 1 गिलास पानी में मिलाकर दिन में 3 बार पिएं। कुछ ही दिनों में फर्क  दिखाई देने लगेगा।

भरपूर मात्रा में पानी- शरीर को हाइड्रेट रखकर आप यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते है। शरीर में पानी का उचित स्तर यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए जरूरी होता है। पानी की पर्याप्त मात्रा से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरिन के रास्ते से बाहर निकल जाता है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App