सबसे ऊंचे दिल्ली-लेह रोड पर दौड़ी बस

By: May 24th, 2018 12:04 am

आठ महीने बाद शुरू हुआ सफर, डीसी ने दिखाई हरी झंडी

केलांग— देश के सबसे ऊंचे दिल्ली-लेह मार्ग पर एचआरटीसी ने बुधवार को बस सेवा शुरू कर दी है। करीब आठ माह बाद लेह के लिए केलांग से शुरू की गई बस सेवा ने घाटी में पर्यटन सीजन भी शुरू कर दिया है। उपायुक्त लाहुल-स्पीति अश्वनी कुमार चौधरी ने जिला मुख्यालय केलांग से बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उनके साथ एसपी राजेश धर्माणी व आरएम मंगल चंद मनेपा भी उपस्थित रहे। इस दौरान बस में सवार सवारियों को लाहुली परंपरा खतक पहनाकर रवाना किया। इस बार दस साल के बाद मई में रिकार्ड समय में यह बस सेवा शुरू हुई है। कम बर्फ के कारण बारालाचा दर्रा इस बार मई में ही बहाल कर दिया गया, जिस कारण निगम की बसें भी मई में ही चलनी शुरू हो गई। बीआरओ ने मार्ग चौड़ा कर दिया है और कहीं ज्यादा बर्फ  है, वहां बीआरओ की टीम मशीनरियों सहित मार्ग से बर्फ  हटाने तथा चौड़ा करने में जुटी हुई है। जोखिम भरी कठिनाइयों के बीच जंग लड़कर बीआरओ के जवानों ने रास्ता बसों की आवाजाही के लिए बहाल किया है। इस मार्ग पर दुनिया के सबसे ऊंचे चार दर्रों को पार करके जाया जाता है। दिल्ली से लेह तक सफर में यह बस रोहतांग पास 13050 फुट, बारालाचा दर्रा 16043 फुट, तंगलांगला दर्रा 17100 फुट और लांचूगला पास 16598 फुट से गुजरेगी। यह बस केलांग, पटसेउ, जिंगजिंग बार, 21 लूप्स, व्हिस्की नाला और सूरजताल से होते हुए कई सुंदर स्थलों से होकर गुजरेगी।

1399 रुपए किराया

15 सितंबर, 2017 को यह बस सेवा बारालाचा दर्रा व अन्य दर्रों के बंद होने के कारण बंद कर दी गई थी। दिल्ली-मनाली-लेह रूट पर चलने वाली एचआरटीसी की बस सेवा साल 2008 में शुरू हुई थी। यह रूट देश का सबसे ऊंचा बस रूट है। दिल्ली से लेह की दूरी 1074 किलोमीटर है। एचआरटीसी ने इसके लिए 1399 रुपए किराया निर्धारित किया है। दिल्ली से लेह तक पहुंचने में कुल 36 घंटे लगते हैं, लेकिन समय अवधि बढ़ भी सकती है। सफर के दौरान तीन ड्राइवर और दो कंडक्टर बदले जाते हैं। केलांग डिपो के आरएम मंगल चंद मनेपा ने खबर की पुष्टि की है।

पंजाब लौटे कैप्टन अमरेंदर

मनाली — पंजाब के सीएम कैप्टन अमरेंदर सिंह बुधवार को सासे हेलिपैड से हेलिकाप्टर के माध्यम से पंजाब वापस लौट गए। करीब पांच दिन मनाली में बीता व थकान उतार अमरेंदर सिंह नए जोश व तरोताजा हो बुधवार को पंजाब लौटे। पांच दिन तक जहां पंजाब के मुख्यमंत्री ने घाटी में मौजूद दोस्तों के साथ मुलाकात की, वहीं कुछ घरों पर भी पहुंच लंच किया। बीच में उनका स्वास्थ्य भी खराब हो गया था। मनाली में पांच दिनों में उनसे जहां घाटी के कुछ कांग्रेस के बड़े नेताओं ने गुपचुप तरीके से मुलाकात भी की है, वहीं अमरेंदर सिंह ने पंजाब की राजनीति पर भी यहां मंथन किया है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App