साप्ताहिक घटनाक्रम

By: May 30th, 2018 12:05 am

* कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए चीन ने भले ही भले ही नाथु- ला मार्ग खोल दिया है, पर अब वह नई अड़चनें पैदा करने लगा है। कुछ श्रद्धालुओं  ने आरोप लगाया है कि चीनी अधिकारी उन्हें मानसरोवर झील में डुबकी नहीं लगाने दे रहे हैं।

* दक्षिण-पश्चिम मानसून चार दिन पहले ही गत सोमवार को केरल पहुंच गया है। मौसम से जुड़े पूर्वानुमान लगाने वाली निजी कंपनी स्काइमेट ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि देश में दक्षिणी-पश्चिमी बरसात का मौसम शुरू हो गया है।

* अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते हफ्ते से जारी नरमी आगे और बढ़ सकती है, जिससे घरेलू बाजार में उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद है।

* किफायती दरों पर विमान सेवा देने वाली इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस अंतरराष्ट्रीय संपर्क सुविधा उपलब्ध करवाने वाली दुनिया की पांच सबसे सस्ती एयरलाइंस में शामिल हैं।

* रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को जोर-शोर से अपनाने के सरकार के प्रयासों से वित्त वर्ष 2027 तक देश के रक्षा बजट के 11 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ वर्तमान के 45 अरब डालर से बढ़कर 112 अरब डालर पर पहुंचने का अनुमान है।

* केंद्र की मोदी सरकार के चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर हिमाचल सरकार ने तीन महत्त्वाकांक्षी योजनाएं लांच की हैं। ये योजनाएं हैं, ‘जनमंच योजना’, ‘मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना’ और ‘हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना’।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App