सेरी-कजयारा में प्यास बेकाबू

By: May 24th, 2018 12:05 am

 दाड़लाघाट —ग्राम पंचायत दानोंघाट के गांव सेरी व कजयारा में पिछले 20 दिन से पेयजल आपूर्ति ठप होने से पानी के लिए हाहाकार मची हुई है। लोगों में इस बात को लेकर रोष है कि पिछले बीस दिन से वे पेयजल संकट से जूझ रहे हैं और पानी की आपूर्ति नाममात्र भी नहीं हो रही है। पेयजल आपूर्ति ठप होने से गांव सेरी व कजयारा के लोगों में जबरदस्त आक्रोश गहरा गया है। गांव सेरी के पवन ठाकुर ने बताया कि अभी तो गर्मी भी शुरू नहीं हुई है और विभाग इन गांव में पेयजल आपूर्ति नहीं कर पा रहा है। उन्होंने बताया कि लोगों को विभाग के कर्मचारी गुमराह कर रहे है। पवन ठाकुर ने कहा कि अगर विभाग  इन गांव में जल्द ही पेयजल आपूर्ति शुरू नहीं की तो मजबूरन लोगों को विभागीय कार्यालय का घेराव करना पड़ेगा।

सहायक अभियंता बोले, जल्द देंगे सुविधा

इस बारे सहायक अभियंता सिंचाई विभाग दाड़लाघाट आरके शर्मा से बात की तो उन्होंने बताया कि वहां पर जिस स्रोत से पानी जाता था वहां पानी कम हो गया है, अब यहां के लिए प्रोजेक्ट के पानी को जोड़ा गया था, लेकिन उसका राइजिंग मेन गैस फट जाने से समस्या हुई थी, लेकिन अब इसे जोड़ा जा रहा है। जल्द ही इन गांव में पानी की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी।

पांवटा ने सराहे ‘दिव्य हिमाचल’के प्रयास

  प्रदेश का अग्रणी मीडिया समूह ‘दिव्य हिमाचल’ पिछले कई सालों से पांवटा साहिब में स्कूली बच्चों को विभिन्न ज्वलंत विषयों पर जागरूक कर रहा है। ‘दिव्य हिमाचल’ हर साल पांवटा साहिब के करीब एक दर्जन से अधिक निजी व सरकारी स्कूलों में पोस्टर मेकिंग कंपीटीशन आयोजित करवाता आ रहा है। इस बार ‘दिव्य हिमाचल’ का यह कंपीटीशन ‘सेव एन्वायरनमेंट, सेव लाइफ’ विषय पर स्कूली बच्चों के मध्य जारी है, जिसका पारितोषिक वितरण समारोह आगामी 25 मई को होगा। ‘दिव्य हिमाचल’ ने इस विषय को लेकर पांवटा साहिब के समाजसेवियों के विचार जानने चाहे तो सामने आया कि ‘दिव्य हिमाचल’ का यह प्रयास सराहनीय है

पर्यावरण का होगा संरक्षण

आशा तोमर- महिला जागृति मंच की अध्यक्ष व समाजसेवी आशा तोमर का कहना है कि ‘दिव्य हिमाचल’ के यह प्रयास सराहनीय है। उन्होंने बताया कि यदि हम स्कूली समय में ही बच्चों को पर्यावरण के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक करेंगे तो बच्चे अभी से ही इसके संरक्षण के लिए तैयार रहेंगे। वह पेड़-पौधे लगाकर उनकी देखभाल करेंगे, जिससे पर्यावरण का संरक्षण होगा।

ड्राइंग के प्रति बढ़ा लगाव

अजय शर्मा- हिमाचल प्रदेश विज्ञान अध्यापक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अजय शर्मा का कहना है कि ‘दिव्य हिमाचल’ पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में यह बहुत अच्छा प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम से बच्चों में पर्यावरण संरक्षण के बारे में जानकारी मिलती है तथा वे अपने परिवार व आसपास के लोगों को भी इस बारे जागरूक कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चों में ड्राइंग के प्रति भी लगाव बढ़ता है।

कच्ची मिट्टी की तरह होते बच्चे

 गुरमीत कौर नारंग- दि स्कॉलर्स होम स्कूल पांवटा साहिब की निदेशक गुरमीत कौर नारंग का कहना है कि बच्चे कच्ची मिट्टी की तरह होते हैं। उन्हें जैसे तैयार करेंगे वे वैसे ही तैयार होंगे। अभी से उन्हें सामाजिक कार्यों के प्रति प्रोत्साहित करने का ‘दिव्य हिमाचल’ नेक कार्य कर रहा है। बच्चों मे अभी से पेड़-पौधों के महत्त्व की भावना प्रबल होगी तो आगे जाकर वे भी पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देंगे।

योगदान देने की भावना बढ़ती

 समीर शर्मा- पांवटा साहिब में हर सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेने वाली सामाजिक कार्यकर्ता समीर शर्मा का कहना हैं कि ‘दिव्य हिमाचल’ का ‘सेव एन्वायरनमेंट, सेव लाइफ’ पोस्टर मेकिंग कंपीटीशन वाकई बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की जानकारी देने का बड़ा माध्यम बन सकता है। उन्होंने बताया कि ऐसे आयोजन से बच्चों में समाज के कार्यों में योगदान देने की भावना बढ़ती है। वह अपने समाज की भलाई के बारे में सोचना शुरू करते हैं और दूसरों को भी इसके बारे में बतातें है। ‘दिव्य हिमाचल’ वाकई में एक सराहनीय कार्य कर रहा है।

ऐसे कार्यक्रम सभी अखबारों को करने चाहिए

 ज्ञान चौहान- गिरिपार क्षेत्र के कफोटा के ज्ञान चौहान का कहना है कि इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम सभी अखबारों को करने चाहिए। उन्होंने बताया की पांवटा साहिब में होने वाले इस आयोजन में गिरिपार क्षेत्र के स्कूलों को भी शामिल किया जाना चाहिए ।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App