सोलन की मीनू का कमाल : कागज के बनाए गहने

By: May 20th, 2018 12:08 am

धर्मपुर — रद्दी से सोना भी बनाया जा सकता है। भले ही इस बात पर भरोसा न हो, लेकिन सोलन की एक महिला ने यह कर दिखाया है। आमतौर पर बेकार पड़े न्यूज पेपर एवं कागज के जिन टुकड़ों को लोग रद्दी समझकर फेंक देते हैं, उन्हीं टुकड़ों से सोलन की मीनू चौहान ने हिमाचली कल्चर के आभूषण तैयार कर नया कारनामा कर दिखाया है। हाल ही में ‘दिव्य हिमाचल मीडिया ग्रुप’ के लोकप्रिय इवेंट ‘मिसेज हिमाचल’ के धर्मपुर में हुए सेमीफाइनल में भी मीनू चौहान ने इन्हीं आभूषणों को पहनकर ऑडिशन दिया। ‘दिव्य हिमाचल मीडिया ग्रुप’ से खास बातचीत में मीनू चौहान ने कहा कि वह बीते दो माह से रद्दी से आभूषण तैयार कर रही हैं। यही नहीं उन्होंने अपनी बेटी के लिए रद्दी से ही ‘माई ड्रीम प्रोजेक्ट’ भी तैयार किया था, जो कि स्कूल में लगी प्रदर्शनी में लोगों को पहली ही नजर में भा गया था। इसके बाद से मीनू चौहान ने रद्दी से आभूषण तैयार करने के बारे में सोचा और एक हफ्ते की मेहनत से घर में पड़ी रद्दी से आभूषण तैयार कर दिए। मीनू चौहान ने कहा कि आज हिमाचली कल्चर के आभूषण हिमाचल में ही नहीं, बल्कि देश-विदेश में प्रसिद्ध है और पर्यटकों की पहली पसंद भी है। वर्तमान में सोने-चांदी के आभूषण महंगे होने के कारण आम आदमी की खरीद से परे हैं। मीनू चौहान ने कहा कि वह स्कूल के विद्यार्थियों को भी रद्दी से कुछ न कुछ बनाने के बारे में बताती हैं। मीनू चौहान ने कहा कि जब वह स्कूल से घर जाती है तो अपना काम पूरा कर घर में पड़े न्यूज पेपर से ज्वेलरी बनाती हैं और साथ में बच्चों को भी पढ़ाती हैं।

अब तक बनाई ज्वेलरी

पुराने न्यूज पेपर से अब तक मीनू चौहान कान में डालने वाली अप्पर शिमला की ब्रागर, माथे पर लगाने वाली किन्नौरी शिंगार पट्टी व चूड़ा मनी, गले में डालने वाला अप्पर शिमला का तीन मनी, कुल्लू व लाहुल-स्पीति के चंद्र हार व रानी हार तैयार कर चुकी हैं।

सात दिन में तैयार होते हैं आभूषण

मीनू चौहान ने बताया कि वह कागज को पहले दिन पानी में भिगो कर रखती हैं और दूसरे दिन उन्हें धूप में सुखाती हैं। तीसरे दिन सूखे हुए कागज को फेविकॉल डालकर रखती हैं और उन्हें जिस प्रकार के आभूषण चाहिए होते हैं, उस तरह की आकृतियां बनाती हैं। पांचवें दिन उन आकृतियों को सूखने डालती हैं। छठे दिन उन सुखी हुई आकृतियों को धागे में पिरोकर उसमें सिल्वर या गोल्डन रंग का पेपर लगाती है। सातवें दिन अंतिम रूप दिया जाता है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App