गर्मी में पाचन शक्ति कैसे बढ़ाएं

गर्मियों में तेज धूप होने से हमारे न केवल त्वचा खराब होती है पर साथ ही हमारी सेहत भी खराब हो सकती है। गर्मी के मौसम में खाना कम अच्छा लगता है और लिक्विड का प्रमाण शरीर में बढ़ जाता है । गर्मी में पाचन शक्ति कमजोर होती है, जिससे हमें खाना पचाने में तकलीफ  होती है और पेट से जुड़ी अन्य बीमारी होने का खतरा रहता है । आज हम आपको गर्मी में पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय  बताने वाले हैं।

गर्म पानी का सेवन करें

गर्मियों में ज्यादातर हम ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं, लेकिन यदि आप गर्म पानी का सेवन करें तो आपकी सेहत अच्छी बनेगी और साथ ही पाचन शक्ति कमजोर नहीं होगी। साथ ही गर्मी में पाचन शक्ति बढ़ाने का उपाय है। खाना खाने के ठीक आधा घंटा पहले एक बड़ा गिलास गर्म पानी का पिएं और जब भी पानी पिएं तो गर्म पानी का सेवन ही करें।

हल्की खुराक लें

अकसर लोग ऐसा मानते हैं कि पाचन शक्ति कमजोर होने पर नहीं खाना चाहिए या कम खाना चाहिए। यह बिलकुल भी गलत है और इससे पाचन शक्ति और कमजोर होती है। पाचन शक्ति ठीक करने के लिए आपको हल्की खुराक लेना है जैसे उबला हुआ खाना या हरी सब्जियां। क्रिया कमजोर होने पर या पाचन शक्ति खराब होने पर या पाचन शक्ति ठीक करने के लिए हल्की खुराक लेना जरूरी है।

आयुर्वेदिक उपचार

गर्मियों में पाचन शक्ति का इलाज करने के लिए हल्दी, पिपरमेंट कोथमीर, पालक अजवाइन जैसी वस्तुओं का सेवन करें, जिससे पाचन शक्ति बढ़े और पाचन शक्ति का इलाज हो सके। आपको इन्हें ऐसे ही करना है।

अच्छी नींद लें

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी है। नींद सही न होने पर हमारी सेहत खराब होती है।  पाचन तंत्र खराब होना यह भी नींद न होने का कारण है।  इसलिए दिन में 8 घंटे की नींद जरूर लें।

You might also like