फार्मा के सरताज दिलीप सांघवी

दिलीप सांघवी भारत के एक प्रसिद्ध व्यवसायी हैं। फोर्ब्स पत्रिका द्वारा वर्ष 2015 में वह भारत के सबसे धनी व्यक्ति घोषित किए गए। वह सन फार्मास्यूटिकल्ज के संस्थापक और प्रबंध निदेशक हैं। दिलीप सांघवी का जन्म 1 अक्तूबर, 1955 को गुजरात के अमरेली नामक स्थान पर हुआ। उन्होंने  कलकत्ता यूनिवर्सिटी से बी कॉम की डिग्री हासिल की। कलकत्ता यूनिवर्सिटी की स्थापना सन् 1857 में हुई। पढ़ाई के बाद दिलीप ने जेनेरिक ड्रग बिजनेस में अपने पिता का हाथ बंटाना शुरू किया। इसी दौरान उन्होंने दूसरों के बनाए ड्रग्स बेचने के बजाय स्वयं द्वारा निर्मित ड्रग्स बेचने के बारे में सोचा। फोर्ब्स की सूची में लगातार 8 सालों तक नंबर एक पर काबिज रहने वाले मुकेश अंबानी को पछाड़ते हुए फार्मा क्षेत्र के दिग्गज दिलीप सांघवी अब देश के सबसे अमीर उद्योगपति हैं।

कुछ रोचक तथ्य

* सन फार्मा कंपनी की शुरुआत सिर्फ  5 प्रोडक्ट के साथ 1983 में हुई थी और आज यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी दवा कंपनियों में शुमार की जाती है।

* सांघवी एक ऐसी शख्सियत हैं जो मेहनत करके ऊपर उठे हैं। 1983 में अपनी कंपनी अपने पिता से 10000 रुपए उधार लेकर शुरू की थी, जो आज कई लाख करोड़ की है।

* सांघवी की जिन तीन कंपनियों में होल्डिंग है, वे हैं सन फार्मा, सन फार्मा एडवांस्ड रिसर्च और रैनबेक्सी लैब्स। सांघवी के पास 1.46 लाख करोड़ रुपए की शेयर होल्डिंग है।

* दिलीप सांघवी को हालीवुड एक्शन फिल्में देखना बेहद पसंद हैं।

* दिलीप सांघवी को मैनेजमेंट की किताबें पढ़ना बेहद पसंद है। दि फ्रंट लाइन ऑफ  बिजनेस जैसी किताबें उन्हें काफी पसंद हैं।

* दिलीप सांघवी को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है।

* दिलीप सांघवी को साउथ इंडियन फूड पसंद है। मुंबई में माटुंगा का मैसूर कैफे और मद्रास कैफे उनके पसंदीदा फूड ज्वाइंट्स हैं।

* एक बार दिलीप सांघवी ने अंग्रेजी अखबार के इंटरव्यू में कहा था कि जो लोग गलतियों से सीखते हैं वे जरूर सफल होते हैं।

* दिलीप सांघवी इससे पहले गुजरात के सबसे अमीर उद्योगपतियों में शुमार किए जाते रहे हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!

You might also like