अद्भुत है हाना की सैर

By: Jun 24th, 2018 12:08 am

हाना जाने के लिए मॉवी के पूर्वी तट से लगी 52 मील लंबी बेहद घुमावदार सड़क की यात्रा को दुनिया की सबसे खूबसूरत ड्राइव में से एक के तौर पर जाना जाता है, लेकिन 50 से अधिक पुलों में कई तो सिर्फ  एक ही लेन वाले हैं और 600 मोड़ों वाले इस रास्ते पर ड्राइव करना आसान नहीं है…

मार्ग भले ही सिर्फ  52 मील लंबा हो, लेकिन इस पर इतने पुल और मोड़ हैं कि वक्त कुछ ज्यादा लग जाता है। इसके बावजूद आपको अफसोस नहीं होगा क्योंकि पूरी यात्रा में दिखेगा अनोखा सौंदर्य।  हाना जाने के लिए मॉवी के पूर्वी तट से लगी 52 मील लंबी बेहद घुमावदार सड़क की यात्रा को दुनिया की सबसे खूबसूरत ड्राइव में से एक के तौर पर जाना जाता है, लेकिन 50 से अधिक पुलों, कई तो सिर्फ  एक ही लेन वाले और 600 मोड़ों वाले इस रास्ते पर ड्राइव करना आसान नहीं है। हाना कल्चरल सेंटर के कोषाध्यक्ष वार्ड मार्डफिन कहते हैं कि सड़क के बीच की पीली लाइन का अर्थ उसे दो हिस्सों में बांटना है, लेकिन हम इसका इस्तेमाल विमान की तरह करते हैं, आप अपनी कार को इस पर उतारें और फिर ठीक बीच में चलाते चले जाएं। उत्तर दिशा में स्थित काहूलूई से दक्षिण में हाना तक जाने वाली यह सड़क 1926 में बनी थी। इस रास्ते को पार करने में तीन घंटे से अधिक लग सकते हैं। अपनी गाड़ी में पाईया में ईंधन जरूर भरवा लें, क्योंकि यह हाई-वे से पहले का आखिरी बड़़ा शहर है, लेकिन यहां धीमी गति पर ड्राइव करना पर्यटकों के लिए फायदे की बात साबित होती है। सघन जंगलों के बीच से गुजरती इस सड़क पर इसका सीधा मतलब है कि आप ज्यादा जगह रुक सकते हैं और अदरक की कलियों की खुशबू से रू-ब-रू हो सकते हैं। निकट के हलाकला नेशनल पार्क में व्याख्याकार और शिक्षा मॉवी के भीड़ भरे रिजॉर्ट इलाके से दूर हाना हाई-वे ऐसी जगह है, जहां पर आपको इस द्वीप के अनूठे कुदरती नजारों को देखने का भरपूर अवसर मिलता है। मील पत्थर 17 के पास केनी प्रायद्वीप के लिए रास्ता मुड़ता है। केनी काली लावा चट्टानों से बना ऊबड़-खाबड़ तट है। हाना से 10 मील आगे हलाकला नेशनल पार्क के किपाहूलू हिस्से में पीपीवाई पथ शुरू होता है। पांच साल पहले मैंने 400 फुट की ऊंचाई वाले वैमोकु झरने तक पहुंचने के लिए दो मील की चढ़ाई की थी, बाद में ओहेयो गांच के तालों में तैराकी भी की, जहां झरनों का पानी इन तालों तक पहुंचता रहता है। हाना को जाने वाली सड़क उन थोड़ी सी जगहों में से एक है, जहां आप झरनों को देखते-देखते थक जाएंगे। किपाहूलू से ड्राइवर उत्तर की तरफ  पीछे मुड़ सकते हैं।

कैसे जाएं हाना

आप अपनी कार को इस पर उतारें और फिर ठीक बीच में चलाते चले जाएं। उत्तर दिशा में स्थित काहूलूई से दक्षिण में हाना तक जाने वाली यह सड़क 1926 में बनी थी। इस रास्ते को पार करने में तीन घंटे से अधिक लग सकते हैं। अपनी गाड़ी में पाईया में ईंधन जरूर भरवा लें, क्योंकि यह हाई-वे से पहले का आखिरी बड़़ा शहर है, लेकिन यहां धीमी गति पर ड्राइव करना पर्यटकों के लिए फायदे की बात साबित होती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App