आफिस स्ट्रेस से छुटकारा दिलाते हैं ये उपाय

By: Jun 24th, 2018 12:05 am

आफिस में आठ-नौ घंटों तक काम करने के बाद हम थकान महसूस करते हैं, वहीं हमारा दिमाग भी तनाव से भर जाता है। आफिस में काम करने के बाद रात को सोने के बाद ही आप तनाव से बाहर आते हैं और अगले दिन फिर से काम पर जाकर दोबारा तनाव से भर जाते हैं। आफिस स्ट्रेस की यह प्रक्रिया हर रोज चलती रहती है। आफिस से आने के बाद खासकर महिलाओं को किचन का काम संभालना पड़ता है, जिसका उनके तन और मन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इस तनाव से छुटकारा पाने के लिए आप अपने रूटीन में बदलाव लाने की कोशिश करें। आफिस से घर आने के बाद सीधे किचन में न जाएं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान उपायों के बारे में, जिससे आप कुछ ही मिनटों में आफिस स्ट्रेस से छुटकारा पा सकती हैं..

आफिस स्ट्रेस

* आप अपने घर में नंगे पैर चलें। घर में जूते-चप्पल न पहनें। इससे आपके पैरों के रक्त संचार में सुधार होगा। तनाव ग्रस्त नसों को राहत मिलेगी और आपका स्ट्रेस छूमंतर हो जाएगा। यदि आपके घर में लॉन है तो घास पर नंगे पैर जरूर टहलें।

* दिनभर के आफिस वर्क को निपटाने के बाद घर आने पर उसके बारे में ज्यादा न सोचें। व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को अलग-अलग समझें। अपने मोबाइल और लैपटॉप को घर पर अपनी नजर से दूर रखें। घर आने पर अपने परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएं।

* आफिस से घर आने पर आरामदेह कपड़े पहनें। पैर, हाथ व मुंह अच्छी तरह धोएं और आधे घंटे के लिए अपने घर की छत पर या पार्क में टहलने के लिए जाएं। हो सके तो पड़ोसियों से बातचीत करें। इससे भी आप आफिस स्ट्रेस से मुक्त रहेंगी।

* आफिस से घर वापस आने के बाद 15ः 20 मिनट के लिए झपकी लें और आराम करें। इससे आपके शरीर एवं आंखों का तनाव दूर होगा और शरीर को नई ऊर्जा मिलेगी।

* आफिस से घर आने के बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह नहाएं। इससे आपकी नसें तनाव मुक्त हो जाएंगी और आपको आराम एवं शांति महसूस होगी।

* एक ही समय में बहुत तरह के काम को न करें। जो काम ज्यादा जरूरी हो उसी के बारे में सोचें और पूरा करने की कोशिश करें। इस तरह आपको मानसिक शांति मिलेगी।

* जिन चीजों में आपको मन को प्रसन्नता मिलती हैं उसके बारे में सोचें और अपने आप को प्रसन्न रखने की कोशिश करें। तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए खुश रहना आवश्यक है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App