आसमानी कहर से कांप उठा चंबा

By: Jun 18th, 2018 12:05 am

चंबा-बीते सप्ताह चंबा जिला में आसमानी आफत से बरपे कहर और सड़क हादसों से लोग सहम गए हैं। बारिश के बीच बादल फटने से भरमौर की औरा पंचायत में लोगों द्वारा खेतों में बीजी गई मक्की की फसल के तबाह होने के साथ मवेशी बह गए। रेवेन्यू विभाग ने इस घटना में करीब पचास लाख रुपए का नुकसान आंका है। तीसा के जुनास में भी बारिश ने भारी तबाही मचाई। बारिश के कहर से मक्की सहित अन्य नकदी फसल को हुए नुकसान से किसान-बागबान भविष्य में होने वाले आर्थिक संकट के बारे  में सोच कर  चिंतित हो उठे हैं। वहीं चंबा जिला का धूलमय वातावरण भी लोगों की सेहत पर भारी पड़ता दिखा। चंबा जिला की सड़कों पर सप्ताह के दौरान हादसों का क्रम भी लगातार बना रहा। जोत मार्ग पर एक टिप्पर के खाई में गिरने से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि दो गंभीर रूप से घायल होकर जिंदगी व मौत के बीच जंग लड़ रहे हैं। इसी मार्ग पर एक कार के नाले में गिरने से महिला की मौत हो गई। चमेरा जलाशय में एक महिला ने कूद कर जान दे दी। बिजली बोर्ड के राख उपमंडल में करंट की चपेट में आने से एक आउटसोर्स कर्मचारी मौत के मुंह में समा गया। चौगान में एक साधु का शव मिलने से सनसनी फैल गई। वहीं पुलिस ने चिट्टे की खेप सहित दो एसपीओज सहित तीन को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। तेलका में सास के गहने चुराने वाले आरोपी दामाद को पुलिस ने गहनों सहित चंद घंटों में दबोच लिया। कंधवारा मार्ग पर पुलिस ने 882 ग्राम चरस सहित एक तस्कर को गिरफ्तार किया। परिवहन विभाग ने 42 बिगड़ैल चालकों के चालान काटकर एक लाख रुपए की जुर्माना राशि हासिल की। बीते सप्ताह जिला में भाजपा ने विभिन्न हिस्सों में बाइक रैलियों के माध्यम से लोगों को केंद्र सरकार की चार वर्षों की उपलब्धियों से अवगत करवाया। कृषि मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने पांगी का दौरा कर विकास योजनाओं की समीक्षा कर अधिकारियों को आगामी दिशा-निर्देश जारी किए। बहरहाल, जिला में आसमानी आफत व सड़क हादसों के हल्कान ने जिला के लोगों को डरा कर रख दिया।

वोल्वो बसों की समयसारिणी

रूट             रवानगी       वापसी का समय      किराया

चंबा- दिल्ली     5:40 सायं         8:15 रात्रि            1541 रुपए

डलहौजी- दिल्ली  2:55 दोपहर  9 :30 रात्रि            1407 रुपए

बारिश ने रुलाए किसान

जिला में बीते सप्ताह मौसम का बिगडै़ल मिजाज लोगों पर काफी भारी पड़ता दिखा। बारिश ने जहां तीसा व भरमौर उपमंडल में मक्की समेत नकदी फसलों पर खूब कहर बरपाया, वहीं बारिश के कारण किसानों को लाखों रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है। इसके साथ ही वातावरण के पूरी तरह धूलमय हो जाने से भी लोग मुश्किलों में दिखे। धूल भरे वातावरण श्वास रोग से पीडि़त मरीजों पर भारी पड़ता दिखा। वहीं जिला के कुछ एक क्षेत्रों में हुई हल्की बारिश से धूल से थोड़ी राहत जरूर मिली, लेकिन बारिश के बाद फिर बनी हालात बन गए।

आगामी हफ्ते के प्रस्तावित कार्यक्रम

  1. डीसी आफिस में मंडे मीटिंग 2. शहर में गंदगी फैलाने वाले रेहडी फड़ी धारकों पर होगी

कार्रवाई 3. बिगडै़ल चालकों के खिलाफ जारी रहेगा पुलिस का अभियान

महत्त्वपूर्ण फोन नंबर

  डीसी आफिस- 225371  एसपी आफिस- 222242  एडीएम आफिस-222540  एसडीएम चंबा-222278 डीपीआरओ आफिस-224743  एक्सईएन पीडब्ल्यूडी-222229  एक्सईन आईपीएच – 222410  सीएमओ चंबा- 222223   बस अड्डा चंबा- 222210

चंबा में हेल्पलाइन नंबर

  पुलिस-100       चाइल्ड हेल्पलाइन 1098

   एंबुलेंस – 108  जननी सुरक्षा योजना 102


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App