खाली पेट क्या खाएं क्या न खाएं

By: Jun 23rd, 2018 12:05 am

जितना खान-पान का ध्यान रखना जरूरी है उतना ही अहम है यह जानकारी होना कि किस समय क्या खाएं, क्या न खाएं। खासकर सुबह खाली पेट विशेष ध्यान रखें। कई बार शरीर को फायदा पहुंचाने वाली चीजें भी खाली पेट नुकसान पहुंचा सकती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

क्या न खाएं

केले-केले में मैगनीशियम भरपूर होता है, लेकिन इसके बावजूद खाली पेट इन्हें खाना रक्त में मिनरल्ज की मात्रा को बढ़ा सकता है, जिसका हृदय के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है।

दही-दही में अच्छी मात्रा में प्रोबायोटिक्स मौजूद होता है, लेकिन खाली पेट खाने से दही में मौजूद हाइड्रोक्लोरिक एसिड हेल्दी बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।

सिट्रस फल-अधिक मात्रा में साइट्रिक एसिड म्यूकस मेम्ब्रेन (श्लेष्मा) को क्षति पहुंचा सकते हैं। नींबू का सेवन किया जा सकता है क्योंकि यह डिटॉक्सिफिकेशन का काम करता है।

टमाटर- खाली पेट टमाटर खाने से गैस्ट्रिक अल्सर होने का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि इसमें टैनिक एसिड की अधिक मात्रा होने के कारण यह पेट में एसिडिटी बनाता है।

क्या खा सकते हैं

सूखे मेवे-सूखे मेवे प्रोटीन के स्रोत हैं। साथ ही इनमें विटामिन, खनिज, ओमेगा 3 फैटी एसिड व एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। शहद- खनिज, एमीनो एसिड, विटामिन और रोगाणुरोधी तत्त्व से पूर्ण शहद रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और पाचन संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है। इसे गुनगुने पानी और ओट्स में शक्कर के स्थान पर ले सकते हैं। तरबूज -इलेक्ट्रोलेट्स व तरलता का स्तर ठीक रख शरीर में विटामिन्स पहुंचाता है। इसमें फ्लेवेनाइड नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो टिश्यू और अंगों को संक्रमण से बचाता है। ब्लूबेरीज- अभी हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार यदि ब्लूबेरीज रोज नाश्ते में खाई जाएं, तो ये आपकी याददाशत भी बढ़ाती हैं और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रखती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App