गुरुमंत्र : कल पर काम टालने वाले ही मौका गंवाते हैं…

By: Jun 6th, 2018 12:05 am

यदि हम अपने अतीत पर नजर डालेंगे, तो पाएंगे कि आज हम जो कुछ भी हैं वह अतीत में हमारे द्वारा किए गए प्रयासों का ही नतीजा है। जी हां, सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। भाग्य कुछ समय के लिए भले ही आपका साथ दे, लेकिन सफलता की लंबी पारी खेलने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी ही होगी। यही सफलता का सबसे बड़ा मंत्र है। भाग्य से नहीं मिलती सफलता- कई लोग मेहनत करने की बजाय भाग्य के भरोसे बैठे रहते हैं या फिर ईश्वर की पूजा-प्रार्थना में लगे रहते हैं और जब कामयाबी नहीं मिलती, तो भाग्य को कोसने लगते हैं या फिर कहते हैं कि ईश्वर उनका साथ नहीं देता। अब बिना मेहनत किए कुछ भी कैसे हासिल हो सकता है। आप किसी भी कामयाब व्यक्ति के जीवन पर नजर डालिए, आपको इस बात का अंदाजा हो जाएगा कि सफलता पाने के लिए उन्होंने कितनी मेहनत की है। सफलता भाग्य या शॉर्टकट से नहीं मिलती, उसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत होती है। काम को कल पर न टालें- ज्यादातर लोग अच्छे मौके इसलिए चूक जाते हैं, क्योंकि वे अपने काम कल पर टाल देते हैं। उनका कल कभी नहीं आता और मौका हाथ से निकल जाता है। अतः किसी भी काम को करने के लिए कल का इंतजार कभी नहीं करना चाहिए। हम अगले पल के बारे में नहीं जान सकते, तो कल के बारे में कैसे जान सकते हैं कि कल क्या होगा। अतः काम को कल पर टालने की बजाय हर समय मेहनत से काम करें और हर काम को अपना शत-प्रतिशत दें, फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

जीवन को खुलकर जिएं– यह इस तरह का जाल है, जो आपको खुद से दूर कर देता है। नकारात्मक विचारों से भरा दिमाग आपको सफलता से कोसों दूर उठाकर फेंक देता है। दूसरों के साथ हर समय यह आपको आपके खिलाफ  भड़काता है और एक दिन ऐसा आता है, जब पूरी तरह से आप पर हावी हो जाता है और आपका जीवन के प्रति लगाव खत्म हो जाता है। धीरे-धीरे आप खुद को इस हालत में पहुंचा देते हैं, जहां से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। समय रहते खुद को संभालें और जीवन को खुलकर जिएं, क्योंकि जीवन अनमोल है और आप बेहद खास।

 धन्यवाद कहना न भूलें– कई बार ऐसा होता है जब आप अकेले ही मुश्किलों का सामना करते हैं। ऐसे में अपनी सफलता को किसी दूसरे के नाम करने की बजाय इसका क्रेडिट खुद को दें। सामने से अगर कोई आपको बधाई देता है, तो धन्यवाद कहते हुए उस पल को अपने लिए जिएं। इससे आपको साहस मिलेगा और मानसिक रूप से आप और भी मजबूत बनेंगे।

अहंकार हावी न होने पाए- हमेशा ख़ुद के बारे में ही सोचना अकसर हमें अहंकारी बना देता है और आगे चलकर यही घमंड आपको डुबो देता है। अतः ख़ुद को अहमियत जरूर दें, मगर इस बात का भी ध्यान रखें कि आप पर अहंकार हावी न होने पाए।

समय के पाबंद रहें-  समय की महत्ता दर्शाते ढेरों कहावतें, मुहावरे दुनिया में मिल जाते हैं, लेकिन इस पर कोई अमल नहीं करता है। समय उनके लिए अच्छा चलता है, जो समय के साथ चलते हैं और उनके लिए खराब चलता है, जो समय से पीछे चलते हैं या तेज भागने की कोशिश करते हैं। जब तक टाइम मैनेजमेंट नहीं होता, तब तक समय हमारे नियंत्रण के बाहर चलता रहेगा। अत. लम्बे समय तक काम को टालमटोल नहीं करना चाहिए।

कार्य योजना

बिना कार्य योजना के दृढ़ संकल्प सिर्फ  एक मानसिक क्रिया बन कर रह जाता है और यथार्थ में बदल नहीं पाता। जीवन में किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए उसकी सही और पूरी कार्य योजना पहले से तैयार रखना बहुत जरूरी है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App