पंजाब से मिलती है हमीरपुर को बिजली

By: Jun 20th, 2018 12:05 am

विद्युत की समस्या के लिए खुले हैं सेक्शन, जंगल एरिया में पेड़ बन रहे बिजली जाने की वजह

हमीरपुर- पंजाब के चौहार से हमीरपुर को बिजली की आपूर्ति हो रही है। यहां से 132 केवी लाइन अणु सब-स्टेशन में पहुंचती है। यहां पर बिजली को 132/33 के ट्रांसफार्मर में स्टैप डाउन किया जाता है। इसके बाद इसे 33 केवी में बदला जाता है। खंड स्तर पर 333/11 केवी की लाइन हैं।  यहां से 11/0.4 केवी लाइन ट्रांसफार्मर तक जाती है। जरूरत के हिसाब से लोगों को थ्री फेस व सिंगल फेस विद्युत मुहैया करवाई गई है। पर्याप्त मात्रा में उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति हो रही है। हालांकि बिजली के अघोषित कटों से उपभोक्ताओं को कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बताते चलें कि हमीरपुर में दो विद्युत डिवीजन हैं। इनमें एक हमीरपुर व दूसरा बड़सर है। हमीरपुर के तहत छह सब डिवीजन हैं, जबकि बड़सर में भी इतने ही सब डिवीजन पड़ते हैं। जंगल क्षेत्र से गुजर रही बिजली की लाइनें विद्युत कट का कारण बन रही हैं। यहां पेड़ों के तारों पर गिरने से बिजली संबंधी समस्याएं पैदा हो रही हैं। वहीं, विभाग की माने तो बिजली लाइनों की मरम्मत के लिए महीने में दो दिन तय किए गए हैं। इन दिनों को बिजली लाइनों की मरम्मत की जाती है। इस संदर्भ में पहले ही उपभोक्ताओं को सूचित कर दिया जाता है। वहीं, किसी कारणवश बिजली जाने पर शिकायत नंबर पर शिकायत की जा सकती है। एसडीओ कार्यालय के लैंडलाइन नंबर पर भी लोग अपनी शिकायत दे सकते हैं। इसके बाद फील्ड को सूचित किया जाता है। एसडीओ कार्यालय के अधिकार क्षेत्र में आने वाले एरिया में कार्यरत कर्मियों के नंबर भी विभाग उपलब्ध करवा देता है। इसके साथ ही कंपलेंट रजिस्टर भी रखे गए हैं। इन पर उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके बाद विभाग त्वरित कार्रवाई करते हुए समस्या का समाधान करता है।

लोगों को दी जारी बेहतर सुविधा

अधिशाषी अभियंता बिजली बोर्ड हमीरपुर अशोक कुमार शर्मा ने बताया उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए सरकार ने सौभाग्य योजना चलाई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य अंतिम घर तक बिजली उपलब्ध करवाना है। वहीं, दीन दयाल उपाध्याय योजना के तहत भी बिजली की बेहतर सुविधा प्रदान की जा रही हैं। आबादी के हिसाब से ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए हैं।

बिजली संबंधी समस्या के लिए करें संपर्क

बड़सर डिवीजन के अधिशाषी अभियंता सुरेश पटियाल ने बताया कि बिजली संबंधी किसी भी समस्या के लिए उपभोक्ता एसडीओ कार्यालयों में संपर्क स्थापित कर सकते हैं। बिजली संबंधी किसी भी समस्या के निदान के लिए उनके कार्यालय में भी संपर्क स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि लोगों की समस्याओं के हल के लिए उन्होंने अपना मोबाइल नंबर भी दे रखा है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App