बच्चे के कान से जमी मैल ऐसे करें साफ

By: Jun 24th, 2018 12:05 am

बच्चे के कान में मैल का जमना आम बात है। मगर कान साफ करते वक्त अगर कुछ महत्त्वपूर्ण सावधानी नहीं बरती गई, तो इससे बच्चे के कान में इन्फेक्शन हो सकता है या उसके कान के अंदर की त्वचा पर खरोंच भी लग सकती है। जानें बच्चे के कान को साफ करने का सही तरीका…

अगर आप अपने बच्चे का कान साफ करने जा रही हैं, तो इस जानकारी को पहले पढ़ लें।

* बच्चे का कान बेहद नाजुक अंग है। थोड़ी सी भी लापस्वाही या सफाई करने में जल्दबाजी बच्चे को बहरा तक बना सकती है। ध्यान न दिया जाए तो बच्चे के कान को संक्रमण तक लग सकता है।

* बच्चे के कान में मैल जमना बेहद आम बात है। सबके कान में मैल जमता है। बस अंतर इतना होता है कि  किसी के कान में ज्यादा और किसी के कान में कम मैल जमता है।

* अगर बच्चे के कान की नियमित रूप से सफाई न की जाए तो उसके कान में दर्द या उसे सुनने में कठिनाई भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में बच्चे को डाक्टर के पास ले कर जाना चाहिए। डाक्टर को पता है कि बच्चे के कान को बिना नुकसान पहुंचाए कैसे साफ किया जाए।

* घर पर अपने बच्चे का कान किस तरह साफ  करें और किस तरह साफ न करें इसकी संपूर्ण जानकारी यहां प्राप्त करें।

बच्चे के नहाने के बाद

* बच्चे के नहाने के ठीक बाद उसका कान साफ करना सबसे उपयुक्त रहता है। नहाने के बाद कान के बाहरी-अंदरूनी तरफ  मैल गीला हो जाता है। इस वजह से नहाने के तुरंत बाद बच्चे के कान का मैल साफ करना बहुत आसान हो जाता है। इस समय कान साफ करने से बच्चे को तकलीफ  भी नहीं होगी।

* प्रायः हर घर में कान को साफ करने के लिए ईयर बड तो होता ही है। मगर आप बच्चे का कान साफ करने के लिए इस ईयर बड का इस्तेमाल न करें। बच्चे के कान को साफ करने के लिए केवल बेबी इयर बड का ही इस्तेमाल करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App