बिना उद्घाटन खंडहर बन रहा रेडक्रॉस भवन

By: Jun 25th, 2018 12:05 am

 पांवटा साहिब —पांवटा साहिब के बांगरण चौक के समीप हिमाचल चैंबर ऑफ कॉमर्स पांवटा के उद्योगपतियों द्वारा सीएसआर योजना के तहत तैयार किए गया तीन मंजिला रेडक्रॉस भवन बिना उद्घाटन के ही खंडहर बनता जा रहा है। भवन बने तीन साल होने को हैं लेकिन प्रशासन व सरकार इसका उद्घाटन नहीं करवा पाई है, जिससे 60 लाख की लागत से बने इस भवन की हालत दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है। कांग्रेस सरकार पांच साल के कार्यकाल में इस निर्मित भवन को जनता के सुपुर्द नहीं कर पाई है। अब भवन का रंग रोगन उतरने लगा है और भवन के चारों ओर घास का घेरा बन चुका है। पांवटा की जनता इंतजार करती रही कि कब भवन का उद्घाटन हो और इसका सही उपयोग हो, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।  अब भाजपा सरकार व विधायक से लोगों को उम्मीद है कि इस भवन का सदुपयोग होगा। जानकारी के मुताबिक चैंबर ऑफ कॉमर्स ने उक्त भवन का निर्माण तय एक वर्ष में पूरा कर लिया। भवन का निर्माण पूरा हुए तीन साल होने को हैं। चैंबर ने इसे प्रशासन के हवाले भी कर दिया है। इस भवन पर करीब 60 लाख रुपए की लागत आई है। जानकारी के मुताबिक वर्ष 2015 के 27 फरवरी को पांवटा साहिब के तत्त्कालीन विधायक चौधरी किरनेश जंग ने इस भवन की आधारशिला रखी थी। इस भवन को बनाने का सारा जिम्मा सीएसआर योजना के तहत चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री पांवटा साहिब द्वारा लिया गया था। खूबसूरत तीन मंजिला भवन एक साल में बनकर तैयार भी हो गया। चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री पांवटा के अध्यक्ष सतीश गोयल ने बताया कि भवन बनाकर तैयार किया जा चुका है और इसे प्रशासन को सौंपा जा चुका है। इस भवन के निर्माण में पांवटा के उद्योगपतियों का बहुत सहयोग रहा, लेकिन भवन का उपयोग अभी तक नहीं हुआ है जो ठीक नहीं है।

क्या कहते हैं पांवटा के विधायक

इस बारे पांवटा के विधायक सुखराम चौधरी ने बताया कि वह जल्द ही इस भवन को जनता को समर्पित करवाएंगे। जिस लक्ष्य के लिए भवन पर पैसा खर्च हुआ है वह पूरा होना चाहिए। प्रशासन से भी इस बारे बैठक की गई है जिसमें जल्द ही इसे शुरू करने को कहा गया है।

किराए पर देना चाहता है प्रशासन

इस भवन का निर्माण उद्योगपतियों ने औद्योगिक सामाजिक दायित्त्व के तहत किया है, लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि प्रशासन व रेडक्रॉस इस भवन की दो मंजिलों को किराए पर देना चाहता है। सामाजिक संस्थाओं का कहना है कि समाज सेवा के लिए बने इस भवन को किराए पर देना उचित नहीं है। इस भवन में बुजुर्गों के लिए दिन में बैठने की व्यवस्था, युवाओं के लिए लाइब्रेरी और नशा निवारण केंद्र की स्थापना की जानी चाहिए। उद्योगों के पैसों पर रेडक्रॉस को कमाई नहीं करनी चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App