महाकुंभ आज से

By: Jun 14th, 2018 12:08 am

गुरुवार से फुटबाल की दुनिया का सबसे बड़ा मेला यानी फीफा वर्ल्डकप रूस में शुरू हो रहा है। इसमें दुनिया की चुनिंदा 32 टीमें फुटबाल पर बादशाहत के लिए आपस में भिड़ेंगी। पूरी दुनिया एक माह फुटबाल के रंग में डूबी रहेगी। ब्राह्मंड के सबसे चर्चित खेल में अपना दमखम दिखाने के लिए खिलाड़ी ही नहीं, दुनिया भर के फुटबाल प्रेमी भी तैयार हैं और रोमांच का सफर देखने के लिए रूस में डेरा जमाए बैठे हैं…

साउदी अरब के खिलाफ विजयी शुरुआत के लिए उतरेगा मेजबान रूस

मॉस्को— पिछले कुछ वर्षों में डोपिंग के विवादों से जूझ रहा और फीफा विश्वकप में सबसे निचली रैंकिंग के साथ उतर रहा मेजबान रूस टूर्नामेंट के उद्घाटन मुकाबले में सउदी अरब के खिलाफ विजयी शुरुआत करने के लक्ष्य के साथ उतरेगा। रूस और सउदी अरब के मुकाबले से फुटबाल के महाकुंभ की शुरुआत हो जाएगी। यह मुकाबला लुजनीकी स्टेडियम में खेला जाएगा और दोनों टीमों की नजरें विजयी शुरुआत करने पर लगी होंगी। रूस और सउदी अरब के ग्रुप-ए में मिस्र और पूर्व विजेता उरूग्वे जैसी टीमें हैं। इस मुकाबले में जो टीम जीतेगी, उसके लिए नॉकआउट दौर में पहुंचने की संभावना बढ़ जाएगी। रूस ने जब विश्वकप के आयोजन के लिए दावेदारी की थी तब उसकी टीम बुलंदी पर थी। रूस ने 2008 की यूरोपियन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बनाई, लेकिन तब से अब तक समय में बदलाव आ चुका है। रूस 32 टीमों के विश्वकप में सबसे निचली रैंकिंग की टीम के रूप में उतर रहा है। वह 2008 से किसी भी टूर्नामेंट में ग्रुप चरण से आगे नहीं निकल सका है, जिसे देखते हुए रूसी टीम अपने देश की उम्मीदों को बनाए रखने के लिए शानदार शुरुआत करना चाहेगी। रूस ने मेजबान होने के नाते क्वालिफिकेशन प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लिया और उसे सीधे विश्वकप में जगह मिल गई, लेकिन इसके बाद के परिणामों में रूस को अपेक्षित सफलता हासिल नहीं हुई और वह विश्व रैंकिंग में 66वें नंबर पर खिसक गया।

नाइकी ने ईरान को नहीं दिए जूते

मॉस्को — स्पोट्र्स वीयर बनाने वाली दुनिया की दिग्गज कंपनी तथा आधिकारिक प्रायोजक नाइकी ने ईरान पर लगे अमरीकी प्रतिबंधों के कारण गुरुवार से शुरू होने जा रहे फीफा विश्वकप के लिए उसकी राष्ट्रीय फुटबाल टीम को जूते ही उपलब्ध नहीं कराए हैं। ईरान की फुटबाल टीम के मुख्य को कार्लाेस क्वीरोज ने कंपनी से इस हरकत के लिए माफी मांगने के लिए कहा है। हालांकि नाइकी ने अपने आधिकारिक बयान में साफ किया है कि ईरान पर प्रतिबंधों के चलते उसने ऐसा किया है। अमरीकी कंपनी नाइकी ने कहा कि अमरीका ने ईरान पर प्रतिबंध लगा रखे हैं और वह एक अमरीकी कंपनी है।

88 साल बाद वीडियो रैफरल

रूस में 14 जून से शुरू होने वाले फुटबाल वर्ल्ड कप में इस बार कुछ ऐसा होने जा रहा है, जो फीफा वर्ल्ड कप के 88 साल के इतिहास में अब तक नहीं हुआ था। दरअसल, इस विश्वकप के हर मुकाबलों को रोचक बनाने और सटीक फैसले लेने के लिए इस विश्वकप में पहली बार वीडियो रैफरल का इस्तेमाल होगा।

2026 वर्ल्डकप की संयुक्त मेजबानी करेंगे यूएस कनाडा, मैक्सिको

मॉस्को — 2026 विश्वकप संयुक्त राज्य अमरीका, मेक्सिको और कनाडा में आयोजित किया जाएगा। फीफा के कांग्रेस ने टूर्नामेंट के लिए त्रिकोणीय संयुक्त मेजबानी पर बुधवार को भारी मतदान किया। नॉर्थ अमरीका ने 134 वोट एकत्र किए, जबकि मोरक्को के लिए सिर्फ 65 वोट पड़े। फिलहाल 2018 वर्ल्डकप की मेजबानी रूस कर रहा है, जबकि 2022 में इस टूर्नामेंट की मेजबानी कतर करेगा। 2026 में आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 48 टीमें हिस्सा लेंगी, जबकि 14 जून से रूस में शुरू हो रहे फीफा वर्ल्डकप-2018 में कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं।

* 01 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया फीफा फुटबाल वर्ल्ड का ऑफिशियल सांग। इस गाने को अमरीका के मशहूर डीजे और लिरिसिस्ट डिप्लो ने बनाया है। इस गीत को अमरीका के मशहूर आर्टिस्ट निक्की जैम और अल्बेनियन सिंगर ईरा इस्तरेफी ने अपनी आवाज दी है।

* 19 साल चार महीने के आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अरजानी विश्वकप के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने अब तक कुल 51 मैच खेले हैं। इनमें से 50 मैच क्लब टीम के लिए और एक आस्ट्रेलिया के लिए खेला है। उनकी कमाई 36 लाख रुपए है।

* 32 टीमें फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में हिस्सा ले रही हैं। इनमें सबसे अमीर स्विट्जरलैंड है, जबकि सबसे गरीब सेनेगल है। स्विट्जरलैंड की प्रति व्यक्ति आय (सालाना) 80 हजार डालर से अधिक है, जबकि अफ्रीकी देश सेनेगल की प्रति व्यक्ति आय सिर्फ 1038 डालर है।

* 45 साल के मिस्र के अल-हैदरी वर्ल्ड कप में उतरने के साथ ही अब तक के इतिहास के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन जाएंगे।  हैदरी सबसे उम्रदराज गोलकीपर भी हैं।  हैदरी ने अब तक 158 अंतरराष्ट्रीय व 11 क्लबों के लिए 754 मैच खेले।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App