राजधानी में तंबाकू बेचने वालों पर पुलिस ने कसा शिंकजा

By: Jun 18th, 2018 12:06 am

 जिला में पुलिस ने चलाया विशेष अभियान; कारोबारियों से दो दिनों में हजारों रुपए का वसूला चालान, दुकानों में छापामारी कर जब्त किए मादक पदार्थ

शिमला –तंबाकू उत्पादों की बिक्री को लेकर पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पुलिस ने पूरे जिला में इसको लेकर विशेष अभियान छेड़ दिया है। बीते दो दिनों से शुरू किए गए इस अभियान के तहत कई दुकानों में छापामारी कर भारी मात्रा में तंबाकू, खैनी, गुटखा व खुली सिगरेट पकड़ी गई है।  उल्लेखनीय है कि राज्य में गुटखा, खैनी, पान मसाला और खुली सिगरेट को बेचने पर पाबंदी लगाई गई है, इसके बावजूद दुकानदार चोरी छिपे इन उत्पादों को बेच रहे हैं। शिमला पुलिस ने इसके खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। पुलिस ने पहले दिन  मालरोड से तंबाकू के 128 पैकेट, नौ पैकट खैनी, 25 पैकेट खुली सिगरेट व स्कैंडल प्वाइंट की अन्य दुकान से खैनी के 56 पैकेट , 44 खुली सिगरेट, छह पैकेट सिगरेट की पैकेट तथा  पुराना बस स्टैंड के पास 90 पैकेट तंबाकू, छह पैकेट सिगरेट और लक्कड़ बजार से दो किलो तंबाकू बरामद किया था। इसके अलावा पुलिस ने खुली सिगरेट बेचने वालों से भी दस हजार जुर्माना वसूला। वहीं, दूसरे दिन शिमला में विभिन्न स्थानों पर दबिश देकर पुलिस ने मालरोड स्थित दुकानों से 284 पैकेट तंबाकू के उत्पाद, सिगरेट 89 खुले पैकेट, लक्कड़ बाजार से सिगरेट के 483 पैकेट और बालूगंज बाजार से 327 पैकेट बरामद किए हैं। पुलिस शहर के विभिन्न स्थानों में खुली सिगरेट और प्रतिबंधित तंबाकू और गुटखा उत्पाद बेचने के आरोप में दस दुकानदारों से दस हजार रुपए चालान भी वसूला ।

पुलिस जिला में भी ऐसे

दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। वहीं, जिला पुलिस द्वारा नशे को

लेकर शुरू किया गया यह अभियान नशे में डूबी युवा पीढ़ी को बाहर निकालने में सहायक सिद्ध होगा।

पुलिस ने फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट-2006 के तहत भी कार्रवाई के लिए सभी उत्पादों के स्वास्थ्य विभाग को भेज दिए हैं।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने रूसा के बदलाव को तैयारी की शुरू

प्रदेश सरकार द्वारा रूसा को वार्षिक प्रणाली बनाने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। शिक्षा मंत्री ने विवि प्रशासन को वार्षिक प्रणाली के सिलेबस को तैयार करने के साथ ही परीक्षा पैटर्न भी तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इन सभी बदलाव के लिए हिमाचल प्रदेश विवि ने एक माह यानी 15 जुलाई तक का समय मांगा है। इस तय समय अवधि के बीच में एचपीयू सिलेबस और परीक्षा पैटर्न तैयार कर इसे एचपीयू कार्यकारिणी परिषद से मंजूरी दिलाकर लागू करेगा। वहीं, रूसा को वार्षिक प्रणाली बनाने के फैसले से रूसा के तहत पढ़ रहे छात्रों में भी खुशी की लहर है।

बारिश से छंटी धुंध

पश्चिमी हवाओं के साथ राजस्थान से हिमाचल पहुंचे धूल के कण बारिश के बाद छंट गए हैं। शिमला में लगातार दो दिनों तक मिस्ट (धुंध) से जनजीवन अस्त व्यस्त दिखा। खासतौर से मिस्ट ने श्वास रोगियों की दिक्कते बढ़ा दी थीं। बाहरी धुंध होने के चलते इन्हें सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन आसमान से बरसी रहता की फुहारे इन्हें राहत लेकर आई हैं।

अवकाश के बाद कालेजों में लौटी रौनक

राजधानी शिमला के कालेज लंबे अवकाश के बाद 15 जून से खुल गए हैं। कालेज खुलने के साथ ही नए बैच के लिए दाखिलों का दौर भी शुरू हो गया है। कालेज प्रशासन ने भी नया बैच शुरू होने से पहले औपचारिकताएं पूरी कर ली है। कालेजों में दाखिले की अंतिम तारीख 30 जून रखी गई है। दाखिले की अंतिम तिथि के बाद मैरिट लिस्ट कालेजों में लगाई जाएगी। हर साल की तरह इस साल भी छात्रों को मैरिट के आधार पर कालेजों में विभिन्न विषयों में दाखिला मिलेगा।

कंडक्टर भर्ती विवाद

एचआरटीसी द्वारा 1078 कंडक्टरों को हाली में तैनाती दी गई है, जबकि निगम ने भर्ती परीक्षा में 1235 कंडक्टरों को उत्तीर्ण किया था। 157 अभ्यर्थियों को तैनाती नहीं मिल पाई है। तैनाती न मिलने से ये अभ्यर्थी निगम प्रबंधन पर आरोप जड़ रहे हैं। अभ्यर्थियों ने निगम प्रशासन को चेतावनी दी है कि अगर उन्हें पांच दिनों के भीतर तैनाती नहीं दी गई है, तो वे अपने हक के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे।

पहाड़ों की रानी में हैल्पलाइन नंबर

एचपीयू रूसा – 01772833592

एचपीयू कोचिंग सेंटर – 01772830491

सदर थाना-           2652860

बालूगंज थाना-        2830193

ढली थाना-            2841377

 शराब के ठेकों का विरोध

राजधानी शिमला में नए शराब के ठेकों का विरोध होने लगा है। शहर में महिलाएं इन ठेकों का कड़ा विरोध कर रही है। इसी कड़ी में अब शहर के बेम्लोई में खुले शराब के ठेके का भी भारी विरोध होने लगा है। महिलाओं ने बुधवार को इसके विरोध में धरना किया। महिलाओं ने चेतावनी दी कि यदि ठेका बंद नहीं किया गया तो वे उग्र आंदोलन करेंगी।

बुजुर्ग के हत्यारे रिमांड पर

राजधानी के बालूगंज थाना के तहत पनेश के फगेड़ा में बुजुर्ग की हत्या के आरोपियों को पुलिस रिमांड पर भेजा गया है। दोनों आरोपियों को बुधवार को अदालत में पेश किया गया। दोनों आरोपियों कड़ी सुरक्षा के बीच प्रेम सिंह और नरेश कुमार अदालत में लाया गया था। अदालत ने दोनों को तीन दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App