वरिष्ठ मंत्री का डीओ नोट वायरल

By: Jun 19th, 2018 12:15 am

चहेते को जुगाड़ से दिला रहे थे सरकारी नौकरी, जरूरत पड़ने पर अनुभव प्रमाणपत्र भी दिलाने का दावा

शिमला— अपने चहेते को जुगाड़ से सरकारी नौकरी दिलाने का दावा कर रहे एक वरिष्ठ मंत्री का डीओ लेटर सोशल मीडिया पर खलबली मचा रहा है। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने बाकायदा डीओ नोट में दावा किया है कि जरूरत पड़ने पर उसके लिए अनुभव प्रमाण पत्र का भी बंदोबस्त कर दूंगा। सोशल मीडिया पर वायरल हुआ डीओ नोट केंद्रीय परियोजना की प्रस्तावित भर्ती पर सवाल खड़े कर रहा है। हालांकि इस डीओ नोट की सत्यता जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी। बरहराल इस डीओ नोट पर सोशल मीडिया में नई जंग छिड़ गई है कि बेरोजगार युवाओं पर मंत्री महोदय की मेहरबानी भारी पड़ेगी। मंत्री ने अपने विधानसभा क्षेत्र के युवक को नौकरी देने के लिए डीओ लैटर दिया है। उनका यह डीओ नोट सीधे केंद्रीय प्रोजेक्ट के संचालकों तक पहुंचेगा और आसानी से उस युवक को नौकरी भी मिल जाएगी। यह प्रोजेक्ट हिमाचल में चल रहा है। जिस युवक की नौकरी की सिफारिश हो रही है, उसके पास जरूरी अनुभव भी नहीं है और अनुभव प्रमाण पत्र दिलाने के लिए भी मंत्री ने इस डीओ में लिखा है कि यदि इसमें कोई कठिनाई हो, तो वह इसका प्रबंध भी कर देंगे। सरकार के वरिष्ठ मंत्री द्वारा अपने डीओ नोट पर की गई इस सिफारिश से उन युवाओं का मनोबल जरूर टूटेगा, जो जरूरी योग्यता भी रखते हैं, परंतु उनको सरकारी नौकरी नहीं मिल रही। प्रदेश में पढ़े-लिखे बेरोजगारों की कतार लगी हुई है, जिसके विपरीत सिफारिश पर नौकरी देने का सिलसिला भी चल रहा है।

बेरोजगारी पर सिफारिश भारी

वर्ल्ड बैंक के प्रोजेक्ट में नौकरी दिलाने के लिए इस तरह से सिफारिशें की जा रही हैं, जिससे सरकारी कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठने लगे हैं। कहां तो नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं पास करने वाले युवक भी रह जाते हैं और कहां बिना किसी प्रतियोगिता के यूं ही नौकरी दिलाने की प्रक्रिया अंदरखाते चल रही है। बेशक इससे सरकार की छवि भी खराब होती है, वहीं बेरोजगार युवाओं को भी झटका लग रहा है। इस तरह यदि बिना योग्यता रखने वाले लोगों को आसानी से सिफारिश पर नौकरी मिल जाए, तो कई सवाल उठने लगते हैं। इससे राजनेताओं की छवि भी सामने आ रही है।

…तो मुझे बताएं

डीओ नोट में लिखा गया है कि मैं आपको रोजगार हेतु प्रपत्र संलग्न करने जा रहा हूं, आप उन्हें पूर्ण रूप से भरकर परियोजना निदेशक को भेजें। आपको सलाह दी जाती है कि आप वांछित अनुभव प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर लें, ताकि इन पदों के लिए आप अपनी योग्यता पूर्ण कर पाएं। यह प्रपत्र भरकर 20-06-2018 से पहले कार्यालय में पहुंचाना अति आवश्यक है। अगर अनुभव प्रमाण पत्र में कठिनाई हो तो मुझे अवगत करवाएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App