वाह ! निरोग रहने के लिए हर दिन योग

By: Jun 21st, 2018 12:06 am

योग- अपने आपको जानने और जीने की कला। शारीरिक और मानसिक स्फूर्ति का टॉनिक। योग की दीवानी हुई दुनिया का भारत गुरु है। पर क्या गुरु कहलाने वाले इस देश की देवभूमि हिमाचल में आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में आम आदमी योग के लिए वक्त निकाल पा रहा है? विश्व योग दिवस के अवसर पर इसी सच को सामने ला रहा है प्रदेश का अग्रणी मीडिया ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’  धर्मशाला से नितिन राव की रपट

योग से बीमारियां दूर

धर्मशाला के कर्नल वाईएस राणा का कहना है कि वह रोजाना योग करते हैं। वह स्वस्थ रहने के लिए योग करते हैं। उन्होंने बताया कि योग करने से मन को शांति मिलती है, इसके साथ साथ योग करने से बीमारियां नहीं लगती हैं।

शरीर रहता है स्वस्थ

शिखा का कहना है कि वह हर रोज योग करती हैं।  उन्होंने बताया कि योगा कैमिकल प्रोसेस नहीं है यह मात्र मैडिकेटड प्रोसेस है। योगाभ्यास से हम अपने शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं।

बॉडी पूरी तरह फिट

प्रदीप कुमार का कहना है कि वह योग नियमित नहीं करते हैं, लेकिन व्यायाम नियमित करते हैं। उन्होंने बताया कि योग करने से हमारे शरीर में कई बीमारियां दूर रहती हैं। योग करने से हमारा शरीर बिल्कुल फिट रहता है।

घर के काम से योग दूर

रीपक राज का कहना है कि वह घर के कामों की व्यस्तता के कारण योग नहीं कर पाते हैं। उन्होंने बताया कि घर के रोजामर्रा के कार्यों से निजात नहीं मिलती हैं। उन्होंने बताया कि जब समय मिलता है, तो फिट रहने के लिए गेम्स खेलते हैं।

जरूर करें योग

संदीप राणा का कहना है कि वह योगाभ्यास करते हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने योग की क्र्रियाएं टीवी पर योग गुरु रामदेव के कार्याक्रमों से सीखा हैं। उन्होंने बताया कि इनसान को तंदरुस्त रहने के लिए योग जरुर करना चाहिए।

योग से नुकसान नहीं

संजीव कुमार का कहना है कि वह योग करते हैं। उन्होंने बताया कि योग हर नागरिक को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। उन्होंने बताया कि योग के फायदे ही फायदे है इसका कोई नुकसान नहीं है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App