विश्व योग दिवस पर बताया योग का महत्त्व

By: Jun 22nd, 2018 12:05 am

धनेड़ – अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आंगनबाड़ी केंद्र धनेड़-दो में उपस्थित ग्रामवासियों द्वारा योगासन तथा प्राणायाम के अनेक प्रकारों को सैद्धांतिक व व्यावहारिक रूप से किया गया। शारीरिक शिक्षक रविंद्र कुमार द्वारा योगासन की विभिन्न जानकारियां दी गईं। इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मीरां देवी, धनेड़-दो सहायका अंजु बाला उपस्थित रहीं।

सुजानपुर – राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौरी में योग दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। इसकी अध्यक्षता रोशन लाल कौंडल एवं विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष रमेश चंद ने की। योग शिक्षक अजय शर्मा में विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं अध्यापकों के साथ विभिन्न योगिक क्रियाएं की। इस अवसर पर दलजीत चौहान, प्रताप राणा, प्रदीप शास्त्री, अरुणा, अरविंद, पवन ठाकुर का विशेष योगदान रहा।

सुजानपुर – मुरली मनोहर मंदिर प्रांगण में भाजपा मंडल सुजानपुर द्वारा योग दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर भाजपा शहरी इकाई सदस्यों के साथ-साथ स्थानीय लोगों ने भी भाग लिया। भाजपा मंडल अध्यक्ष कैप्टन रंजीत सिंह, शहरी इकाई अध्यक्ष सुमन गुप्ता, भाजपा मंडल महामंत्री अंकुश गुप्ता के साथ-साथ गणमान्य लोग मौजूद रहे।

डिडवीं टिक्कर – राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डिडवीं टिक्कर के प्रधानाचार्य विनोद डोगरा की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर आयुर्वेदिक चिकित्सालय में सेवारत डा. अनुबाला के दिशा-निर्देशन में समस्त स्टाफ तथा विद्यार्थियों ने योगाभ्यास किया। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना, ईको क्लब, भारत स्काउट एंड गाइड इकाइयों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

भोरंज – राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भुक्कड़ में योग दिवस मनाया गया। इसमें विद्यालय के प्रधानाचार्य बलबीर सिंह बन्याल, स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान विजय लक्ष्मी, अध्यापकों और विद्यालय के सभी बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। डीपी अजीत शर्मा की देखरेख में योग दिवस बडे़ उत्साह से मनाया गया।

भोरंज – राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाहनवीं की एनएसएस इकाई के कार्यक्रम अधिकारी विपन व प्रधानाचार्य रतन चंद रांगड़ा की अध्यक्षता में योग दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर पाठशाला के स्वयंसेवियों द्वारा भाषण प्रतियोगिता व वाद-विवाद प्रतियोगिता की गई। इस उपलक्ष्य पर पाठशाला के समस्त प्राध्यापक अध्यापक, पंचायत प्रधान दीप चंद, एसएमसी प्रधान राकेश कुमार व अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

भोरंज – राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बगवाड़ा की एनएसएस इकाई के कार्यकम अधिकरी सोनू गुलेरिया, योग प्रशिक्षक पुरुषोत्तम चंदेल ने योग करवाया। प्रधानाचार्य अजय पुरी की अध्यक्षता में योग दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

लंबलू – राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लंबलू में कार्यकारी प्रधानाचार्या संतोष राणा की अध्यक्षता में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में विद्यालय के समस्त विद्यार्थियों व शिक्षकों ने भाग लिया। योग शिविर की शुरुआत जल नेति व वमन से की गई।

हमीरपुर – भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आऊटरीच ब्यूरो की हमीरपुर इकाई द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रंगस में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस जारूकता शिविर में स्कूल के बच्चों व अध्यापकों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया व योगासन करवाए गए। मुख्यातिथि आदर्श वाला ने जागरूकता शिविर में उपस्थित बच्चों व अध्यापकों को प्रतिदिन योगा करने का आग्रह किया है।

नादौन – राजकीय उच्च पाठशाला जीवाणी के छात्रों-अध्यापकों ने विभिन्न आसन एवं प्राणयाम कर चौथा विश्व योग दिवस मनाया। स्कूल के छात्रों ने ताड़ आसन, वायुयान आसन, वृक्षा आसन, पद्म आसन एवं प्राणायाम करके दिन की शुरुआत की। सभी योग आसन भूपेश सिंह शारीरिक अध्यापक की देखरेख में करवाए गए। मुख्याध्यापक विनय शर्मा ने बच्चों को योग के लाभ बताए उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि योग हमें अपनी संस्कृति से जोड़ता है और तन-मन को जोड़ता है। छात्रों के लिए योग बहुत लाभदायक है, जो कि बुद्धि को कुशाग्र और एकाग्र करता है।

नादौन – विजय वल्लभ प्राइवेट आईटीआई नादौन स्थिल बेला में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रशिक्षुओं को योग व प्राणायाम के बारे में एमएस डढवाल द्वारा जानकारी दी गई और उनको अलग-अलग आसनों को करवाया गया व आसन और प्राणायाम के फायदे भी बताए गए। इस मौके पर सभी अध्यापक मौजूद रहे, जिनमें विवेक चौधरी व एमएस डढवाल, रीता, शुभम, प्रिंस आदि शामिल हुए व साथ में योग किया।

नादौन – राजकीय महाविद्यालय नादौन में योग दिवस के उपलक्ष्य पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें विद्यार्थियों को योग के महत्त्व की जानकारी देते हुए उन्हें योगाभ्यास करवाया गया। कालेज के प्रधानाचार्य सतिंद्र कुमार ने इस दिवस के महत्त्व पर प्रकाश डाला। वहीं सीसे स्कूल जलाड़ी में योग दिवस के अवसर पर बच्चों ने योगाभ्यास किया। प्रधानाचार्या रेणु कौशल ने बच्चों को इस दिवस के महत्त्व की जानकारी दी। स्कूल के बच्चों को कई तरह के योगासन करवा कर उन्हें इन्हें प्रतिदिन की दिनचर्या में शामिल करने को कहा गया। सीनियर सेकेंडरी स्कूल भड़ोली कुटियारा में योग दिवस के उपलक्ष्य पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्कूल की प्रधानाचार्या प्रवीण कुमारी ने बच्चों को योग के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बच्चों को हर रोज योग करने को कहा। उन्होंने कहा कि इससे शरीर स्वस्थ रहता है।

बिझड़ी – राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिझड़ी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस प्रधानाचार्य कमलेश कुमार की अध्यक्षता में मनाया गया। शारीरिक शिक्षक जयमल सिंह ने इस अवसर पर बच्चों को योग की क्रियाएं सिखाइर्ं व इसके महत्त्व के बारे में विस्तार से बताया।

बिझड़ी – राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बणी में प्रधानाचार्य निर्मल ठाकुर की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों व अध्यापकों ने सामूहिक रूप से योग की क्रियाएं कीं। प्रधानाचार्य ने बच्चों को योग की महत्ता के बारे में बताते हुए कहा कि योग करने से हम अपने शरीर व मन को स्वस्थ रख सकते हैं। इसलिए रोज इसका अभ्यास करना चाहिए।

हमीरपुर – अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जय भारती शिक्षण संस्थान लोहारीं (हमीरपुर) में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रशिक्षुओं को योग के महत्त्व से अवगत करवाया गया। योग के महत्त्व को दर्शाते हुए विभिन्न प्रकार के आसन व प्राणायान प्रशिक्षुओं द्वारा किए गए। स्वस्थ रहने के लिए योग आवश्यक है। यदि हम अपने दैनिक में इसे शामिल करेंगे, तो हमारा शरीर स्वस्थ व निरोग रहेगा।

अंब – श्री सिद्धी विनायक मंदिर अम्ब समीप अंबिकानगर अंब कालोनी में विश्व योग दिवस बड़ी ही धूमधाम से आयोजित किया गया। योगाचार्य पंडित परमेश्वरी दास ने सभी आसन, बंध मुद्राओं व प्राणायाम का योगाभ्यास करवाया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App