वीवीपैट मशीन से नहीं होंगे लोकसभा चुनाव!

By: Jun 19th, 2018 12:15 am

40 वॉट के बल्ब की गर्मी से खराब हो सकती है मशीन की डिस्प्ले स्क्रीन

सोलन— देश के आगामी लोकसभा चुनाव में वीवीपैट मशीनों का प्रयोग बंद हो सकता है। वीवीपैट की डिस्प्ले स्क्रीन एक 40 वॉट के बल्ब की गर्मी भी खराब कर सकती है। यह सनसनीखेज खुलासा सोमवार को सोलन में पुरानी वीवीपैट मशीन से डाटा डीलिट करते वक्त हुआ है। इसकी जानकारी मुंबई व कर्नाटक से आए इंजीनियरों ने बंद कमरे में प्रशासनिक अधिकारियों व विभिन्न राजनीतिक दलों के नुमाइंदों से गुप्त रूप से साझा की है। हिमाचल में पिछले विधानसभा चुनाव कड़कती ठंड में हुए हैं। सर्दियों में हुए इन चुनावों में पहली बार वीवीपैट (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) का प्रयोग किया गया था। सर्दी होने के कारण इन मशीनों में चुनावी डाटा सुरक्षित रहा। वीवीपैट के लिए केंद्र सरकार ने दो कंपनियों को इस प्रक्रिया के माध्यम से चुनाव संपन्न करवाने की जिम्मेदारी सौंपी थी। इनमें से एक कंपनी के आला इंजीनियर सोलन आए थे। नगर परिषद हाल में रखी सैकड़ों वीवीपैट मशीनों से विधानसभा चुनाव का डाटा डीलिट करने के लिए विशेष रूप से इंजीनियर पहुंचे थे। नियमों के अनुसार डाटा डीलिट करते वक्त निर्वाचन अधिकारियों सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी इस प्रक्रिया में शामिल होते हैं। इसी प्रक्रिया के दौरान एक हैरतअंगेज तथ्य सामने आया कि वीवीपैट मशीन की स्क्रीन बिलकुल भी गर्मी सहने लायक नहीं है और यदि एक छोटे वॉट के बल्ब की रोशनी भी उस पर लगातार पड़ जाए, तो यह मशीन मामूली तापमान भी सहन नहीं कर सकती। इस बंद कमरे में हुए वार्तालाप पर कोई भी अधिकारी अपना पक्ष देने को तैयार नहीं है, लेकिन राजनीतिक दलों के कई प्रतिनिधियों व तकनीकी विशेषज्ञों ने इस बात की पुष्टि की है। दक्षिण भारत में कई राज्यों में गर्मी के दिनों में हुए चुनावों में वीवीपैट मशीन पर प्रश्न चिन्ह लग चुके हैं।

मई में तो होंगी गर्मियां

लोकसभा चुनाव भी मई, 2019 में गर्मियों में होने प्रस्तावित हैं। अब संभावना व्यक्त की जा रही है कि अगला चुनाव वीवीपैट से नहीं, बल्कि ईवीएम मशीन से ही होगा।

राजनीतिक दल भी पहुंचे

तहसीलदार निर्वाचन सोलन महेंद्र ठाकुर ने कहा कि सोमवार से वीवीपैट मशीनों से डाटा डीलीट करने का कार्य आरंभ किया गया है। इस दौरान भारती इलेक्ट्रानिक्स कंपनी के इंजीनियर व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि वीवीपैट को लेकर भी इंजीनियरों ने कुछ चर्चा की है।

मई में तो  होंगी गर्मियां

लोकसभा चुनाव भी मई, 2019 में गर्मियों में होने प्रस्तावित हैं। अब संभावना व्यक्त की जा रही है कि अगला चुनाव वीवीपैट से नहीं, बल्कि ईवीएम मशीन से ही होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App