शूलिनी मेले के दूसरे दिन सरकारी छुट्टी

By: Jun 18th, 2018 12:06 am

सोलन –सोलन की अधिष्ठात्री मां शूलिनी के नाम से प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाले तीन दिवसीय राज्य स्तरीय मेले में इस बार सरकारी अवकाश देने की परंपरा बदल दी गई है। यह मेला 22 से 24 जून तक चलेगा। कई दशकों से चल रही परंपरा के मुताबिक मेले के संपन्न होने की अगली तिथि को सरकारी अवकाश घोषित किया जाता था। राज्य स्तरीय होने के कारण इस मेले में प्रत्येक विभाग के कर्मचारियों की प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से ड्यूटी लगी रहती है। मुख्यातिथियों का आवागमन भी इन तीनों दिन लगातार लगा ही रहता है। तीन दिन की निर्बाध ड्यटी व थकान के कारण अगले दिन जिला प्रशासन द्वारा सरकारी अवकाश घोषित कर दिया जाता है तथा कर्मचारी वर्ग अपनी एक दिन में थकान मिटाकर पुनः ड्यूटी में लग जाता है। जिला प्रशासन द्वारा इस बार यह नियम बदल दिए गए हैं। इस बार सरकारी अवकाश शनिवार 23 जून यानी मेले के चल रहे आयोजन के बीच ही घोषित कर दिया गया है। अब आगामी शुक्रवार से रविवार चलने वाले शूलिनी मेले में अगले दिन यानि सोमवार को सरकारी दफ्तरों में अवकाश नहीं रहेगा। यह दीगर है कि कर्मचारी वर्ग की उपस्थिति सोमवार को कितनी रह पाती है क्योंकि अधिकांश कर्मचारियों ने अपने साल की बची हुई संवैधानिक छुट्टियों का गुना-भाग करना अभी से शुरू कर दिया है।

धूल-उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल

राजस्थान एवं पाकिस्तान के कुछ हलकों से आई धूल ने प्रदेश में प्रदूषण के स्तर में काफी इजाफा किया। दो दिन तक धूल के कारण उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल हुए। इस दौरान चर्म, श्वास एवं अन्य कई प्रकार के रोगियों की अस्पतालों में लाइनें लगी रहीं।

वोल्वो बसों की समयसारिणी

   सुबह                                 रात्रि

  9:15                               9:15

  9:45                            10:00

  11:15                            10:30   12:13                            11:30

सुर्खियां

  परवाणू के चूल्हा उद्योग में लगी आग, लाखों का नुकसान

  चंबाघाट में आटा मिल के बाहर प्रवासी महिलाओं ने ट्रक में की चोरी

 दून के पूर्व विधायक राम कुमार चौधरी के भतीजे एवं दोस्तों पर जानलेवा हमला

 सोलन के माल रोड पर पेट्रोल पंप में डीजल भरवा रही गाड़ी में लगी आग

अपकमिंग इवेंट

  जून से शुरू होगा राज्य स्तरीय मां शूलिनी मेला-2018

  18 जून को शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज सोलन जिला के अर्की क्षेत्र के दौरे पर

 लॉरेंस स्कूल में 19 से

28 जून तक  होगा लीडरशिप प्रोग्राम

केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया सर्वे

जिला के सोलन एवं देवठी क्षेत्र में मस्तिष्क बुखार का जमीनी स्तर तक पता लगाने के लिए केंद्र एवं प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने सर्वे किया। सर्वे करने के बाद यह भी निर्णय लिया कि जिन गांव में मस्तिष्क बुखार के मामले सामने आए उन क्षेत्रों में मृत एवं जीवित मच्छरों को पकड़ा जाएगा।

कांग्रेस व भाजपा आमने-सामने

शूलिनी मेले के आयोजन के दौरान कांग्रेस व भाजपा में वर्चस्व की जंग छिड़ गई है। मां की पालकी एवं झांकियों की अगवाई कौन करेगा। इसके लिए कांग्रेस व भाजपा में जंग चली हुई है। कांग्रेस  समर्थित एक प्रतिनिधि इस कार्य की अगवाई की रस्म बीते कई वर्षों से कर रहा है। लेकिन भाजपा के कई कार्यकर्ता सरकार बदलने का हवाला देकर इस बार यह कमान अपने हाथों में लेना चाहती है।

पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह ने किया अर्की दौरा

पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह ने अपने निर्वाचन क्षेत्र अर्की का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस संगठन पर ही सवाल खड़े कर दिए। वीरभद्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस से हर क्षेत्र में बड़े बदलाव की जरूरत है।

शख्सियत :रोगियों के लिए मसीहा हैं  डा. ललित

सरल स्वभावी, परिश्रमी, मधुरभाषी एवं रोगियों के प्रति निष्ठावान डा. ललित महाजन मरीजों के लिए मसीहा हैं। ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा, जिसे उनसे मिलकर अपनापन महसूस न होता होगा। दिनभर सैकड़ों मरीजों का चैकअप करने के बाद उनके चेहरे पर कभी शिकन नहीं होती। जो स्वभाव उनका सुबह वही रात तक देखने को मिलेगा। कोई जान पहचान का हो या नहीं, उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। उनका एक मात्र ध्येय है मरीजों का अच्छे से इलाज करना, उन्हें अच्छी सलाह देना और उनके साथ मधुर भाषा में बात करना। यही कारण है कि डा. ललित  महाजन के इंतजार में रोगी ओपीडी के बाहर कई घंटों तक लाइनों में लगे रहते है। भले ही डाक्टर की कमी के लिए क्षेत्रीय अस्पताल सदैव सुर्खियों में रहता हो, लेकिन डा. महाजन अस्पताल का वह आईना है, जिन्हें देखकर हर मरीज अपना दुख-दर्द भूलकर मुस्कुराना शुरू कर दें। इसी वजह से आमजन ही नहीं अस्पताल प्रशासन भी उनकी पीठ-थपथपाने में नहीं हिचकिचाता।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App