साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Jun 6th, 2018 12:05 am

* इस महीने विश्व योग दिवस आ रहा है और जिसमे हर साल की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री मोदी अगवाई करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने देहरादून जाएंगे। ऐसे में सवाल आता है कि मोदी किस जगह देहरादून में योग दिवस मानएंगे।

*  केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने बुधवार को कहा कि बाल यौन अपराध (संरक्षण एवं निवारण) अधिनियम (पोक्सो) में लड़के भी शामिल हंै और राज्य सरकारोें को अपने संबंधित विभागों के लिए

इस संबंध में जल्दी से जल्दी निर्देश जारी करने चाहिए। श्रीमती गांधी ने इस बारे में सभी राज्यों और कंेद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है। श्रीमती गांधी ने कहा कि कुछ राज्यों में यौन अपराध से पीडि़त बच्चों को अंतरिम मुआवजा नहीं दिया जा रहा है।

* सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया में विनिवेश के आरंभिक चरण में अभिरुचि पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 मई थी, लेकिन अब तक इसके लिए कोई खरीददार सामने नहीं आया है। सरकार ने 50 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के कर्ज में डूबी एयर इंडिया में रणनीतिक विनिवेश के तहत उसकी 76 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने को निविदा जारी की थी।

* केंद्र सरकार ने बैंकों के लिए आधार एन्रोलमेंट और अपडेट का टारगेट तय किया है। इसके तहत बैंकों के आधार सेंटर पर रोज 16 आधार एन्रोलमेंट और अपडेट जरूरी है। अगर बैंक ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उनको उनसे वित्तीय प्रोत्साहन की रिकवरी की जाएगी। यूनिक आइडेंटिफिकेशन   अथारिटी ऑफ इंडिया ने सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों के सीएमडी को इस बारे में पत्र लिखा है।

 *अपनी उपजों के वाजिब दाम, कर्ज माफी एवं अन्य मांगों को लेकर किसानों का 10 दिवसीय देशव्यापी गांव बंद आंदोलन गत शुक्रवार से शुरू हो गया है। शुक्रवार को राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में किसानों ने विरोध स्वरूप सड़कों पर दूध बहाया और सब्जियां फेंकीं।

* देश के मेडिकल कालेजों में प्रवेश के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) के परिणामों की सोमवार को घोषणा कर दी गई। बिहार की कल्पना कुमारी ने सर्वाधिक 691 अंक प्राप्त कर पहला स्थान हासिल किया है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App