सेब खरीददारों की होगी रजिस्ट्रेशन

By: Jun 24th, 2018 12:05 am

 शिमला  —बाहरी राज्यों से आने वाले खरीददार अब राज्य के बागबानों का पैसा लूट कर नहीं भाग सकेंगे। प्रदेश की विभिन्न फल मंडियों में सेब की खरीददारी करने पहुंचने वाले खरीददारों का पूर्ण रिकॉर्ड रखा जाएगा। फसल की खरीद करने से पहले इनकी बाकायदा एपीएमसी व पुलिस में रजिस्ट्रेशन व वेरिफिकेशन होगी। इसके पश्चात ही ये राज्य में सेब की खरीद-फरोख्त कर पाएंगे। पहाड़ी प्रदेश में सेब सीजन का आगाज हो चुका है। सेब की अर्ली वैरायटी की फसल फल मंडियों में पहुंचनी शुरू हो गई है। ऐसे में पहाड़ी प्रदेश के बागबानों के साथ किसी तरह की धोखाधड़ी न हो, इसके लिए एपीएमसी ने खरीददारों पर नकेल कसने के लिए कई निर्णय लिए हैं। इसमें हर खरीददार की रजिस्ट्रेशन व वेरिफिकेशन को अनिवार्य किया गया है। बिना रजिस्ट्रेशन के बाहरी राज्य से आने वाला कोई भी खरीददार फल मंडियों में सेब नहीं खरीद पाएगा। इसके अलावा बागबानों की पेमेंट को लेकर आढ़तियों की जिम्मेदारी भी तय की गई है। एपीएमसी के चेयरमैन नरेश शर्मा ने बताया कि बाहरी राज्यों से आने वाले हर खरीददार की पुलिस रजिस्ट्रेशन व वेरिफिकेशन होगी। बिना वेरिफिकेशन के कोई भी खरीददार सेब नहीं खरीद पाएगा।

समय पर पेमेंट न मिले तो करें शिकायत

एपीएमसी के चेयरमैन नरेश शर्मा ने बागबानों से आह्वान किया है कि अगर कोई आढ़ती उन्हें पेमेंट के लिए 20 दिन का समय देता है और यदि बागबानों को आढ़ती 20 दिन के भीतर पेमेंट नहीं करता है तो वे उसकी शिकायत एपीएमसी से करें।

अभी तक पहुंचे 150 बॉक्स

ढली फल मंडी में अभी तक अर्ली वैरायटी के 150 के करीब बॉक्स पहुंच चुके हैं, जिसमें रेड जून शामिल है। इसके अलावा मार्केट में स्टोन फ्रूट भी पहुंच रहे हैं। फसल कम होने के चलते बागबानों को फसल के अच्छे दाम मिल रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App