सोलन कालेज में 200 प्रोस्पेक्टस बिके

By: Jun 20th, 2018 12:05 am

सोलन- स्नातकोत्तर महाविद्यालय सोलन में प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रोस्पेक्टस मिलने के साथ ही छात्रों के चेहरे पर रौनक लौट आई है। छात्रों को प्रोस्पेक्टस मिलने से जहां छात्रों ने राहत की सांस ली, वहीं प्रोस्पेक्टस न मिलने से परेशान अभिभावकों की  चिंता भी अब दूर हो गई है। मंगलवार करीब एक बजे जारी हुए प्रोस्पेक्टस से पहले सैकड़ों छात्र वापस लौटे है, परंतु फिर भी लगभग 200 प्रोस्पेक्टस बिके हैं। सोमवार को पहले दिन नए छात्रों के लिए दाखिले से संबंधित कोई दिशा-निर्देश न मिलने के कारण छात्रों को निराश होकर लौटना पड़ा था। साथ ही देरी से दाखिले होने से छात्रों को अपने भविष्य की चिंता सताने लग गई थी। जिसे देखते हुए हिमाचल के अग्रणी समाचार पत्र ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा कालेज में नए छात्रों को प्रोस्पेक्टस न मिलने का मुद्दा मंगलवार के अंक में बड़ी ही प्रमुखता से उठाया गया था। जिसके बाद कालेज प्रबंधन ने बैठक कर छात्रों को एडमिशन के लिए दोपहर बाद प्रोस्पेक्टस जारी किए। हालांकि अभी कालेज प्रबंधन द्वारा छात्रों को संबंधित विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है जिसके चलते छात्रों को पुराने रूसा के तहत आने वाले विषय के आधार पर ही फार्म भरे जा रहे हैं। गौरतलब हो कि हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी द्वारा रूसा में किए बदलाव होने के बाद कालेजों में नोटीफिकेशन कालेजों में न पहुंचने के कारण सोमवार को कई कालेजों प्रोस्पेक्टस ही जारी नहीं हो पाए थे। इसके चलते बीएससी, बीकॉम व बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने आए विद्यार्थियों को प्रोस्पेक्टस के लिए काफी देर तक इंतजार करना पड़ा था। दोपहर तक नए छात्रों को प्रोस्पेक्टस न मिलने से वापस घर लौटना पड़ा था। इसको देखते हुए दिव्य हिमाचल समाचार पत्र ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया जिसके बाद छात्रों को दाखिले के लिए प्रोस्पेक्टस दिए गए हैं। सोलन कालेज में एडमिशन लेने आ रहे छात्रों की सहायता करने के लिए विभिन्न छात्र संगठन अपने गाइडेंस ब्यूरो लगाए हुए है। प्रत्येक सगठन के छात्रों को एडमिशन से संबंधित जानकारी व सही फार्म भरने के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

25 को निकलेगी पहली मैरिट

मंगलवार को नए छात्रों को प्रोस्पेक्टस देने के साथ ही कालेज प्रशासन ने आगामी योजनाएं तैयार करनी शुरू कर दी है ताकि समय पर कार्य पूरा हो सके। साथ ही 18 जून से चली एडमिशन प्रक्रिया 24 जून तक चलेगी और 25 जून को कालेज प्रशासन द्वारा पहली कट लिस्ट जारी की जाएगी।

छात्र एडमिशन लेने को उत्साहित

बारहवीं कक्षा में पास हुए छात्र कालेज में एडमिशन को लेकर काफी उत्साहित है। दिव्या, कृतिका, हिमांशी, नीलम, सुरेश, विक्रम ने बताया कि कालेज में एडमिशन के लिए काफी उत्साहित है पर हमें एडमिशन प्रोस्पेक्टस के लिए एक दिन का इंतेजार करना पड़ा। कालेज में लगे गाइडेंस ब्यूरो हमारी सहायता कर रहे हैं ताकि सही तरह से फॅर्म भरा जा सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App