सोशल मीडिया से ज्यादा अखबार पर भरोसा

By: Jun 12th, 2018 12:06 am

इंटरनेट के इस युग में हालांकि सबकुछ ऑनलाइन  है, लेकिन इस युग में भी युवाओं का अखबार पढ़ने का क्रेज कम नहीं हुआ है। कुछ युवा इंटरनेट के इस युग में अखबार खत्म होने की भी बात कर रहे हैं, लेकिन अधिकतर युवा का अखबार पर बड़ा असर नहीं बता रहे हैं। आपराधिक घटनाओं की खबरों से युवा पीढ़ी ज्यादातर आहत हो रही है। कुछ इस तरह की बातें युवाओं ने ‘दिव्य हिमाचल’ से शेयर कीं…

अखबार से रोचक जानकारी

अखबार सूचना एवं जानकारी देने का विश्वसनीय माध्यम है यह विचार सन्नी बंसल ने साझा करते हुए कहा की इंटरनेट में इतनी अधिक रोचक जानकारियां नहीं मिलती जबकि अखबार से हर बारीक जानकारी आसानी से मिल जाती है।

सोशल मीडिया पर फेक खबरें

सोलन के रहने वाले इंद्र साहनी कहा की वर्तमान में में तो क्या भविष्य में भी अखबार खत्म नही हो सकती। साथ ही सोशल मिडिया से ज्यादा अखबारों पर विशवास करते है क्योंकि सोशल मिडिया पर अधिकतर खबरें गलत आती है।

अखबार की खबरें भरोसे लायक

संजय हिंदवान का कहना है कि इंटरनेट की दुनिया में अखबार का अधिक महत्त्व है। उन्होंने कहा कि व्हाट्स ऐप्प व फेसबुक पर तुरंत चलने वाली खबरें विश्वसनीय नहीं होती जबकि यू-ट्यूब पर चलने वाली न्यूज ब्लॉग कि वीडीओ कुछ हद तक ठीक होती है। उनका कहना है कि जिन अखबारों में गलत चित्र व गलत जानकारी दी होती है वह छपे होते हैं।

अखबार की भाषा सरल

सुमित ने कहा कि इंटरनेट के आने से आंखों में अधिक असर पड़ रहा है जबकि अखबार से इस इस तरह की कोई बीमारी नहीं लगती। इंटरनेट से बेहतर अखबार की भाषा आसान है और उसे समझना भी सरल है। उन्होंने कहा की वर्तमान स्थिति के अनुसार कुछ ही अखबारों पर विश्वास किया जा सकता है।

न्यूज पेपर से बढ़ता है जीके

व्यापारी प्रवीन गुप्ता का कहना है कि देश का स्तंभ चौथा स्तंभ इंटरनेट के युग में काफी मजबूत है साथ ही सोशल मिडिया पर दिखाई जाने वाली अधिकतर वीडियो व खबरें गलत होती है जिस पर विश्वास नहीं किया जा सकता और अखबार जर्नल नालेज से लेकर छोटी से छोटी जानकारी मिलती है। उन्होंने बताया कि सुबह बिना अखबार पढ़े सुबह का एहसास नहीं होता है। अब अखबार जीवन का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा ही बन गई है।

न्यूज पेपर नहीं हो सकता बंद

धन राज का कहना है कि इंटरनेट के आने से कही न कही अखबारों पर असर पड़ा है। अखबार आने वाले समय में कम तो हो सकती है, लेकिन खत्म नहीं हो सकती। अखबार एक ऐसा माध्यम है जो लोगों को प्रतिष्ठित बनाने में मद्द भी करता है और वाक्य उच्चारण को भी सही करता है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App