हमीरपुर में धड़ाधड़ बिके प्रोस्पेक्टस

By: Jun 19th, 2018 12:05 am

 हमीरपुर —पोस्ट ग्रेजुएट कालेज हमीरपुर में धड़ाधड़ करके प्रोस्पेक्टस बिक रहे हैं। नए छात्रों को कालेज कमेटी व छात्र संगठन गाइड करने में लगे हुए हैं। छात्रों को कालेज में 24 जून तक एडमिशन मिलेगी, जबकि 25 जून को मेरिट जारी की जाएगी। इसके चलते छात्र प्रोस्पेक्टस खरीदने व भरने में लगे हुए हैं। जिला भर के कालेजों में एक बार फिर रौनक लौट आई है। सोमवार को जैसे ही कालेज छुट्टियों के बाद खोले गए, तो कालेज में एडमिशन को लेकर छात्रों की भीड़ उमड़ पड़ी। छात्र अपने अभिभावकों, भाई-बहन के साथ प्रोस्पेक्ट्स खरीदने व जमा करवाने सुबह दस बजे ही पहुंच गए थे। छात्रों की उत्सुकता का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि दोपहर तक कालेज से 1800 प्रोस्पेक्ट्स बिक चुके थे। नए छात्र प्रोस्पेक्ट्स को गलत न भरें, इसके लिए कालेज स्तर पर अलग-अलग संकाय की कमेटियां गठित की गई हैं, जो कि छात्रों को सही दिशा में गाइड करने में लगे हुए हैं। इसके अलावा छात्र संगठनों को भी इस संदर्भ में विशेष दिशा-निर्देश दिए गए हैं। नए छात्र कालेज में एडमिशन को लेकर काफी उत्साहित दिखे। कालेज में प्रोस्पेक्टस खरीदने व जमा  करवाने का दौरा शाम पांच बजे तक जारी रहा।

एसएफआई-एबीवीपी कार्यकर्ताओं में कहासुनी

एसएफआई व एबीवीपी कार्यकर्ताओं में बैच को लेकर आपसी कहासुनी हो गई। इसके चलते कुछ देर के लिए माहौल काफी तनावपूर्ण हो गया था। दोनों पार्टी के कार्यकर्त्ता गेट के बाहर जमघट लगाकर इकट्ठा हो गए। दोनों पाटियों में देरशाम तक काफी गर्म माहौल देखने को मिला। हालांकि शाम तक छात्रों की किसी भी तरह की घटना की कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

वार्षिक प्रणाली को नोटिफिकेशन नहीं

कालेज में प्रथम वर्ष के छात्रों को वार्षिक प्रणाली के आधार पर एडमिशन दी जा रही है, जबकि तीसरे व पांचवें सेमेस्टर के छात्रों को रूसा सिस्टम के तहत की प्रवेश दिया जा रहा है। हालांकि कालेज में वार्षिक प्रणाली को लेकर अभी तक कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं हुई है। फिलहाल कालेज नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक ही एडमिशन लेने में लगा हुआ है।

छात्र संगठनों के लिए नहीं खुले कमरे

पोस्ट ग्रेजुएट कालेज हमीरपुर में छात्र संगठनों के लिए कोई भी कमरे नहीं खोले गए थे। छात्र संगठनों के विरोध के बावजूद कालेज प्रशासन ने उनकी एक नहीं सुनी। इसके चलते छात्रों को मजबूरन कड़कती धूप में ही बैंच लगाकर बैठना पड़ा। कालेज कैंपस में एबीवीपी, एसएफआई और एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने नए छात्रों की खूब सहायता की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App