हानिकारक हो सकता है नाक का सूखापान

By: Jun 23rd, 2018 12:05 am

नाक का सूखापन कोई चिंता का कारण नहीं है, लेकिन यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। सूखी नाक कई तरह के स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती है। इस कारण साइनस की समस्या या फिर ज्यादा सिरदर्द जैसी परेशानी होने की संभावना बनी रहती है। इतना ही नहीं, सांस संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। यह समस्या खासकर गर्मियों में देखने को मिलती है। दूसरी तरफ नाक सूखने पर आपको बहुत अधिक असुविधा भी होती है। सूखी नाक के सामान्य कारणों की श्रेणी में एयरकंडीशनिंग और दवा के साइड इफेक्ट के कारण, डिहाइड्रेशन के कारण नाक में जलन, खुजली, सूजन, घरघराहट और खून बहने की समस्या होती है और अधिक गंभीर मामलों में, आपको आंखों और सांस की समस्या भी हो सकती है। नाक की रक्षा भी आपके लिए बहुत जरूरी है। इसलिए इसे स्वस्थ रखना अत्यंत आवश्यक होता है। आइए जानते हैं नाक के सूखेपन को ठीक करने के कुछ घरेलू उपचार।

तरल पदार्थों का सेवन

शरीर में तरल पदार्थों की कमी शरीर के ऊतकों को शुष्क बना देती है, जबकि नाक के ऊतकों को कुशलता से काम करने के लिए खूब सारे पानी की आवश्यकता होती है। हाइड्रेशन की कमी को प्रतिदिन कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीकर पूरा किया जा सकता है।

नेजल स्प्रे

 अगर आप सूखी नाक की समस्या से परेशान हैं, तो आपके लिए नेजल स्प्रे बेहतर ऑप्शन हो सकता है। यह नाक का मार्ग गीला करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अगर आप इसको बहुत ज्यादा यूज करेंगे, तो नाक सूखने लगेगी और श्लेष्मा झिल्ली यानी म्यूकस मेम्ब्रेन को नुकसान पहुंचेगा।

स्टीम लें

स्टीम ट्रीटमेंट भी सूखी नाक से राहत देने में आपकी मदद कर सकती है। स्टीम लेने के लिए आप स्टीमर ले सकते हैं या फिर किसी बड़े बरतन में पानी गर्म करके भाप ले सकते हैं। भाप लेने से पहले सिर को तौलिए से ढक लें और जितनी देर बर्दाश्त हो, भाप लें।

नारियल तेल

 नाक में नारियल तेल लगाने से सूखापन दूर होता है और कोशिकाओं के बीच के अंतराल को भरकर दर्द दूर करने में मदद मिलती है, लेकिन ध्यान रहे कि दूसरे उपायों की तरह इसे भी ज्यादा न करें। एक दिन में नारियल तेल की कुछ बूंदें ही सूखी नाक के लक्षणों को कम करने के लिए काफी हैं।

बादाम तेल

बादाम का तेल नाक के सूखेपन को दूर करने का एक शानदार उपाय है। वैसे तो बादाम का तेल लगाने से भी यह समस्या दूर की जा सकती है, लेकिन अगर आप चाहें तो बादाम तेल में ऐलोवेरा जैल मिक्स कर कॉटन बॉल की मदद से लगाएं, तो सूखी नाक की समस्या जल्द दूर हो जाएगी।

पेट्रोलियम जैली

नाक की अंदर की परत में थोड़ी सी मात्रा में पेट्रोलियम जैली लगाने के लिए अपनी अंगुलियों का प्रयोग करें। यह उपाय न केवल आपकी नाक की नमी को बनाए रखने के लिए अच्छा है, बल्कि बेहतर है।  लिप बाम का उपयोग भी इसी रूप में अच्छी तरह से काम करता है।

ह्यूमिडफायर

अपने बेडरूम में ड्राई मिस्ट ह्यूमिडफायर लगाकर सोने से आपके कमरे में नमी को बढ़ाने में मदद मिलती है, जो आपके नासिका मार्ग को राहत प्रदान करती है। इसलिए सूखी नाक की समस्या होने पर अपने कमरे के बीच में ह्यूमिडफायर को रखें। कोशिश करें कि आपको ऐसी किसी भी समस्या से गुजरना न पड़े, जिससे आपको परेशानी हो। इसके लिए अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App