एक नजर

ग्वालियर में रेपिस्ट को 13 दिन में फांसी

ग्वालियर — शहर में 21 जून को छह साल की मासूम के साथ हुई दुष्कर्म और हत्या की वारदात में फास्ट ट्रैक कोर्ट ने आरोपी जितेंद्र कुशवाह को फांसी की सजा सुनाई। कोर्ट ने 13 दिन के ट्रायल में ही यह सजा सुनाई है, एहतियात के तौर पर आरोपी की वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई हुई थी। जानकारी के मुताबिक मासूम के साथ दुष्कर्म व हत्या के मामले में विशेष सत्र न्यायालय में मंगलवार को अंतिम बहस पूरी हो गई थी।

संयुक्त राष्ट्र कंगाल पैसा नहीं दे रहे देश

संयुक्त राष्ट्र — संयुक्त राष्ट्र में धन की कमी के खतरे की ओर ध्यान खींचते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इसके सदस्य देशों से अनिवार्य अनुदान की राशि पूरी और समय पर अदा करने का आग्रह किया है, ताकि प्रमुख कार्यों को किया जा सके। संयुक्त राष्ट्र कर्मियों को लिखे पत्र में संरा महासचिव अंतोनियो गुटेरेस ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के सामने आ रहे कठिन आर्थिक हालात के संबंध में सदस्य देशों को खत लिखा है।

संजू देख अबू सलेम ने भेजा लीगल नोटिस

मुंबई — गैंगस्टर अबू सलेम ने फिल्म संजू के मेकर्स को कानून नोटिस भेजा है। अबू सलेम ने फिल्म में उनके बारे में गलत जानकारी दिखाने का आरोप लगाया है, इसलिए उसने मेकर्स से माफी की मांग की है। नोटिस में लिखा है कि अगर मेकर्स ने 15 दिन में माफीनामा पब्लिश नहीं किया तो अबू सलेम की तरफ से उनके खिलाफ मानहानि का केस किया जाएगा।

तिब्बत में अमरीकियों से भेदभाव पर सख्ती

वॉशिंगटन — अमरीकी कांग्रेस की एक प्रमुख समिति ने तिब्बत पर एक महत्त्वपूर्ण विधेयक को आम सहमति से पारित कर दिया, जिसके तहत तिब्बत में घुसने का प्रयास करने वाले अमरीकियों के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार के लिए जिम्मेदार चीनी अधिकारियों के अमरीका प्रवेश पर रोक रहेगी। अमरीकी अधिकारियों, पत्रकारों और आम नागरिकों की तिब्बत के क्षेत्र में निर्बाध आवाजाही के प्रावधान वाला विधेयक ‘दि रेसिप्रोकल एक्सेस टू तिब्बत एक्ट’ अब प्रतिनिधि सभा में जाएगा। चीन की सरकार लगातार अमरीकियों को तिब्बत में प्रवेश करने से रोकती रही है।

किम ने सौंपे यूएस सैनिकों के अवशेष

वॉशिंगटन — उत्तर कोरिया ने 65 साल पहले कोरियाई युद्ध के दौरान मारे गए 55 अमरीकी सैनिकों के अवशेष अमरीका को सौंप दिए। यह वाशिंगटन और प्योंगयांग के बीच राजनयिक संबंधों को एक नई गति देगा। व्हाइट हाउस ने कहा कि 1950-53 के युद्ध के दौरान मारे गए अमरीकी सैनिकों के अवशेष को लेकर अमरीकी वायुसेना का विमान उत्तर कोरिया से दक्षिण कोरिया में ओसान एयरबेस पहुंच गया है। इस पर अमरीका के राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि इतने सालों बाद कई परिवारों के लिए यह यादगार पल होगा। किम जोंग उन का धन्यवाद।

बिहार शरीफ मामले में छह को सजा

बिहारशरीफ — बिहार में नालंदा जिला की एक अदालत ने बिहार शरीफ शहर में 1981 में हुए दंगों के मामले में करीब 37 साल बाद शुक्रवार को छह लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। जिला न्यायालय के प्रथम त्वरित न्यायाधीश राम  प्रसाद अस्थाना ने 1981 में नालंदा जिले के बिहार थाना क्षेत्र के अलीनगर मोहल्ले में हुए  दंगों के मामले में आरोपित ईश्वरी सिंह, छोटे कुम्हार, क्रिस्टो पटवा, लक्ष्मण  राम, नंदलाल यादव, अजय सिंह और सुनील उर्फ सुनयना को हत्या समेत अन्य संगीन जुर्म में सजा सुनाई है। अदालत ने भारतीय दंड विधान की धारा 302, 307, 392 एवं  अन्य में इन  सभी को दोषी पाते हुए यह सुनाई है।

You might also like