एक नजर

नीरज ने डायमंड लीग के लिए किया क्वालिफाई

ज्युरिख— भारत के स्टार भाला फेंक नीरज चोपड़ा ने 30 अगस्त से शुरू होने जा रहे प्रतिष्ठित डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है। पूर्व राष्ट्रमंडल खेल चैंपियन नीरज ने डायमंड लीग सीरीज के रबात चरण में पांचवां स्थान हासिल किया, जहां उन्होंने सर्वश्रेष्ठ 83.32 मीटर की दूरी तय की। उन्हें इससे चार डायमंड लीग अंक प्राप्त हुए और उन्होंने पांच और एथलीटों के साथ फाइनल में प्रवेश कर लिया। चोपड़ा के अलावा मौजूदा विश्व चैंपियन जोहानेस वेटर, ओलंपिक चैंपियन थॉमस रोहलर, 2017 आईएएएफ डायमंड लीग चैंपियन जैकब वादलेज, जर्मन चैंपियन आंद्रियस होफमैन और एस्तोनिया रिकार्डधारी मैग्नस कर्ट ने भी डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है।

आईएएएफ ने रूस पर बरकरार रखा बैन

ब्नुनस आयर्स— अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ(आईएएएफ) ने सरकार प्रायोजित डोपिंग के आरोपों का सामना कर रहे रूस पर अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स से निलंबन को बरकरार रखा है। वैश्विक संस्था के अध्यक्ष सेबेस्टियन ने इसकी जानकारी दी कि रूस पर आईएएएफ ने जो प्रतिबंध लगाया है, उसे वह बरकरार रखेगा। डोपिंग पर मैकलारेन रिपोर्ट आने के बाद नवंबर, 2015 से ही रूस पर अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिपों में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

वॉशिंगटन ओपन से कोर्ट पर लौटेंगे एंडी मरे

लंदन— दुनिया के पूर्व नंबर-1 टेनिस प्लेयर ब्रिटेन के एंडी मरे सोमवार से शुरू होने वाले वॉशिंगटन ओपन से कोर्ट पर वापसी करेंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार, मरे का विंबलडन से हटने के बाद से यह पहला मैच होगा, जहां वह पहले दौरे के मुकाबले में स्थानीय खिलाड़ी मैकेंजी मैक्डोनाल्ड से भिड़ेंगे। 31 साल के मरे यदि पहले दौर के मुकाबले में जीत दर्ज करते हैं तो दूसरे दौर में वह हमवतन काइल एडमंड से खेलेंगे। मरे इस महीने विंबलडन से यह कहते हुए हट गए थे कि उनके दाएं कूल्हे की चोट अभी पूरी तरह ठीक नहीं है और वह ग्रैंड स्लेम में खेलने के लिए फिट नहीं हैं। ब्रिटिश खिलाड़ी ने इससे पहले जून में क्वींस क्लब में वापसी की थी, जो उनका एक साल बाद पहला टूर्नामेंट था, लेकिन वह पहले दौर में ही बाहर हो गए थे।

लुइस फिलिप कप से एशियाड की तैयारी 

बंगलूर— इंडोनेशिया में अगस्त में होने वाले एशियाई खेलों के लिए भारतीय गोल्फ टीम में शामिल आदिल बेदी और हरिमोहन सिंह पहले लुइस फिलिप कप से अपनी तैयारियों को मजबूत करेंगे। 75000 डालर का यह टूर्नामेंट एशियाई डिवेलपमेंट टूअर और प्रोफेशनल गोल्फ टूअर ऑफ इंडिया से संयुक्त रूप से मान्यता प्राप्त है और यह बंगलूर के गोल्फशायर क्लब में 31 जुलाई से खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में दो भारतीय युवा गोल्फरों आदिल और हरिमोहन को एशिया और भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ गोल्फरों से मुकाबला करने का मौका मिलेगा, जो उनके लिए एशियाई खेलों की आदर्श तैयारी होगी।  अपना तीसरा प्रो टूर्नामेंट खेलने जा रहे आदिल ने कहा, यह काफी दबाव वाला मुकाबला होगा और दबाव वैसा ही होगा, जो हमें एशियाई खेलों में देखने को मिलेगा। हमें एशियाई खेलों के लिए ऐसी ही तैयारी की जरूरत है, जहां हमें देश के लिए पदक जीतकर खुद को साबित करना है।

एफसी गोवा ने लांच की महिला फुटबाल टीम

पणजी— एफसी गोवा ने अपनी आधिकारिक महिला फुटबाल टीम लांच की है और इसके साथ ही वह महिला टीम उतारने वाला दूसरा आईएसएल क्लब बन गया है। एफसी गोवा की फुटबाल टीम वेदांता गोवा महिला फुटबाल लीग के दूसरे संस्करण में हिस्सा लेगी। टीम के तकनीकी निदेशक डेरिक परेरा ने एक बयान में कहा, मुझे इस बात की खुशी है कि क्लब ने गोवा में पुरुषों के साथ साथ महिला फुटबाल के भी आगे बढ़ाने का प्रयास किया है। महिला टीम को भी उसी तरह तैयार किया जाएगा जैसे पुरुष टीम को किया गया था। वेदांता गोवा महिला फुटबॉल लीग का दूसरा संस्करण 14 अगस्त से शुरू होगा और इसमें आठ टीमें हिस्सा लेंगी।

You might also like