एक नजर

धर्मपुरदेवी स्कूल में स्वच्छता का संदेश

तलवाड़ा — देश में बढ़ रही आबादी एवं यातायात के कारण प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है। इसे नियंत्रित करने का एकमात्र साधन है ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करना। उपरोक्त विचार राम प्रकाश द्वारा ब्लॉक तलवाड़ा के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल धर्मपुर देवी में ‘यूथ डिवेलपमेंट क्लब’ द्वारा स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप फॉर यूथ अभियान के अधीन आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए गए। इस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के नेहरू युवा केंद्र होशियारपुर के निदेशन में किया जा रहा है। उन्होंने युवाओं  को अपने घर तथा आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने, पोलिथीन का प्रयोग कम करने का आह्वान किया। इस अवसर पर निशांत राणा ने कहा कि घर में शौचालय न होने से लड़कियों, महिलाओं को मानसिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इस अवसर पर युवाओं द्वारा स्कूल प्रांगण की सफाई की गई एवं जागरूकता रैली से स्वच्छता का संदेश दिया गया। इस मौके पर नरेश कुमार, बलदेव सिंह व आशा रानी ने भी युवाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

जिया मित्तल स्कूल में वर्ल्ड टाइगर-डे

गुरदासपुर — जिया लाल मित्तल डीएवी पब्लिक स्कूल गुरदासपुर में जंगली जीवों के संरक्षण और उनकी देखभाल के प्रति सभी में जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से वर्ल्ड टाइगर- डे मनाया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को बताया गया कि वन्य प्राणियों के अवैध शिकार और वनों के नष्ट होने के कारण विभिन्न देशों के बाघों और अन्य जीव प्राणियों की संख्या में काफी कमी आई है। इस अवसर पर स्कूल के जूनियर विंग द्वारा स्कूल में एक रैली  का आयोजन किया गया, जिसके माध्यम से बच्चों ने इस बात की जानकारी दी कि आज इन वन्य जीवन की कई प्रजातियां विलुप्त हो गई हैं और कई प्रजातियां लुप्त होने वाली हैं। स्कूल के प्रिंसीपल राजीव भारती ने सभी बच्चों से अपील की कि  हम सब को अपनी पूरी जिम्मेदारी से इन वन्य जीवों का संरक्षण करना चाहिए।

एलपीयू देश की बेस्ट प्राइवेट यूनिवर्सिटी

जालंधर — पत्रिका ‘आउटलुक’ ने  अपने जुलाई, 2018 माह के द्वितीय अंक में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) को एक बार फिर देश की एक टॉप प्राइवेट यूनिवर्सिटी घोषित किया है। ‘आउटलुक’ मैगजीन द्वारा भारत की बैस्ट प्राइवेट यूनिवर्सिटीज का ‘सिलेक्शन प्रोसेस, अकादमी, स्टूडैंट डिवेलपमेंट तथा इन्फ्रॉस्ट्रकचर’ आदि पैरामीटर्ज पर आकलन किया गया था। इसके लिए देश की 400 पल्स प्राइवेट व डीमड यूनिवर्सिटीज के लिए विश्लेषण किया गया था। मैगजीन द्वारा प्रस्तुत की गई तीन पन्नों की विश्लेषणयुक्त रैंकिंग में एलपीयू ने 680 अंक प्राप्त कर बैस्ट प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में स्थान प्राप्त किया। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी टॉप कारपोरेट वर्ल्ड मैगजीन ‘बिजनेस इंडिया’ भी एलपीयू को देश की एक ‘लीडिंग प्राइवेट यूनिवर्सिटी’ घोषित कर चुकी है। इस पत्रिका की स्पेशल फीचर एडिटर ने एलपीयू को ‘डिफरैंस मेकिंग’ संस्थान के तौर पर भी घोषित किया और इसे देश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण स्तंभ बताया।

जनरल वैद्य का शहीदी दिवस मनाएगी शिवसेना

श्रीआनंदपुर साहिब — प्रेस क्लब श्रीआनंदपुर साहब में पत्रकार सम्मेलन के दौरान शिवसेना पंजाब प्रधान संजीव घनौली एवं जिला प्रधान नितिन नंदा ने पंजाब सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पंजाब में नशा खत्म करने के दावे करने वाली सरकार अपने वादों से बुरी तरह फेल साबित हुई है और सरकार की तरफ  से नशों के खिलाफ  कोई भी कारगर कदम नहीं उठाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार नशे करने वालों को गिरफ्तार कर रही है, जबकि नशों की तस्करी करने वाले और उनको पनाह देने वाले सरकार की पकड़ से दूर हैं। उन्होंने कहा कि जब तक मगरमच्छ नहीं पकड़े जाएंगे, तब तक छोटी मछलियों को पकड़ने का कोई फायदा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब में भिंडरावाला व आतंकवाद का सफाया करने वाले जनरल अरुण श्रीधर वैद्य का शहीदी दिवस दस अगस्त को पूरे पंजाब और रोपड़ में मनाया जाएगा, जिसमें पंजाब भर के शिवसैनिक भाग लेंगे और उनको श्रद्धांजलि देंगे। इस मौके पर जिला प्रमुख नितिन नंदा, कार्यकारी मेंबर सतपाल गंगवाल, श्रीआनंदपुर ब्लॉक प्रधान गुरजीत सिंह, संदीप पुरी, अमरीश आहूजा व नंगल प्रमुख वीरेंद्र  आदि शिवसैनिक उपस्थित थे।

623 श्रद्धालुओं का नया जत्था रवाना

श्रीनगर — जम्मू-कश्मीर के बालटाल और नुनवान पहलगाम आधार शिविर से श्रद्धालुओं का नया जत्था शनिवार को अमरनाथ गुफा के पवित्र हिम शिवलिंग के दर्शन के लिए रवाना हुआ। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कड़ी सुरक्षा के बीच 623 श्रद्धालुओं का जत्था जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से बालटाल, पहलगाम आधार शिविर के लिए शनिवार तड़के तीन बजे रवाना हुआ। रात्रि विश्राम के बाद 200 श्रद्धालुओं ने शनिवार सुबह पवित्र हिम शिवलिंग के दर्शन किए। 28 जून से शुरू हुई 60 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा में अब तक 2.52 लाख श्रद्धालु हिम शिवलिंग के दर्शन कर चुके है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि तीर्थयात्रियों का नया जत्था बारिश के बावजूद तड़के बालटाल आधार शिविर से पवित्र गुफा के दर्शन के लिए रवाना हुआ।

You might also like