चश्मा हटाने के उपाय

बदलते लाइफ स्टाइल और खान-पान की आदतों के कारण आज अधिकतर लोग कमजोर आंखों की रोशनी से परेशान है। कम उम्र में आंखों पर चश्मा चढ़ जाना एक मुसीबत बन जाता है। उम्र लग जाती है चश्मा हटाने में। कुछ लोग तो कामयाब हो जाते हैं बाकी को जीवन भर चश्मा चढ़ा कर रखना पड़ता है। ऐसे में अगर कोई आसान उपाय मिल जाए, जिससे आंखों की रोशनी को बचाया जा सके तो इससे बेहतर कुछ नहीं।

आंखों पर चश्मा खराब खान- पान, उम्र बढ़ने या फिर आंखों पर ज्यादा तनाव बढ़ने की वजह से चढ़ता है। कुछ लोगों में ये समस्या जेनेटिक भी होती है, लेकिन इन सब के बावजूद थोड़ी सी कोशिश करके इससे निपटा जा सकता है।

आंखों की कमजोरी से निपटने के लिए कुछ आसान- कसरत है, जिसे आप कुर्सी पर आराम से बैठकर भी कर सकते हैं।

एक पेंसिल को आंखों के सामने एक हाथ की दूरी पर रखें और उसे देखते रहें। फिर उसे धीरे-धीरे नाक के पास लाएं। पेंसिल  जैसे-जैसे पास आएगी, उतना ही इससे फोकस खत्म होगा। इसे दिन में कम से कम 10 बार दोहराएं।

दूसरी कसरत है आंखों को कुछ सेकंड के लिए क्लॉकवाइज घुमाएं और कुछ देर के लिए एंटी क्लॉकवाइज घुमाएं। इसे 4 से 5 बार दोहराएं।

दिन का कुछ समय सूरज की रोशनी में बिताएं। कुछ देर आंखें बंद करके सूरज की रोशनी के सामने खड़े हो जाएं। इससे आंखों को आराम मिलेगा साथ ही हीलिंग भी होगी।

इसके अलावा एक तरीका है दोनों हाथों को रगड़ें, जिससे हथेली गर्म हो जाएगी और हल्के हाथों से दोनों आंखों को कवर करें। ध्यान रहे आंखों को पूरी तरह से कवर करें, रोशनी न जाने पाए। इसे दिन में कई बार करें, फायदा होगा।

आंखों के लिए बादाम खाना सबसे बेहतर होता है। रात में 4 से 5 बादाम पानी में भिगो दें। इसके छिलके उतार कर इसे गर्म दूध के साथ लें। रोजाना बादाम खाने से आंखों की रोशनी बढ़ेगी साथ ही इससे याददाश्त भी मजबूत होती है।

कुछ घरेलू उपाय

आंखों का चश्मा जल्द ही उतारना चाहते हैं, तो जीरे में मिसरी मिलाकर पीस लें। फिर इस पेस्ट को रोज 1 चम्मच घी के साथ लें। इससे काफी फायदा मिलेगा।

अगर आपकी आंखों की रोशनी कमजोर है, तो 3-4 इलायची को सौंफ  के साथ पीस लें। अब इस मिश्रण को रोज एक गिलास दूध के साथ पिएं।

दिन में दो बार आंवले का मुरब्बा खाएं। इससे कई हैल्थ प्रॉब्लम्ज दूर होती हैं और आंखों की रोशनी तेज होती है।

अपने कान के पीछे कनपटी पर देशी घी से हल्के हाथों से 10-15 मिनट मसाज करें। इससे आंखों की रोशनी लगातार तेज होगी। इन सबके अलावा अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखें।

You might also like