जल्द भर्ती होंगे शिक्षक

उच्च न्यायालय में शिक्षा सचिव ने दी जानकारी, 14 हजार पद हैं खाली

शिमला— हिमाचल प्रदेश में शिक्षकों के लगभग चौदह हजार खाली पड़े पदों के मामले में सचिव शिक्षा ने शपथपत्र के माध्यम से अदालत को बताया कि स्कूलों में विभिन्न श्रेणियों के 2367 पदों को भरने बारे जरूरी कदम उठा लिए गए हैं। इन पदों को भरने बारे आदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर और लोक सेवा आयोग को भेज दिए गए हैं। हाई कोर्ट ने कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर और लोक सेवा आयोग को प्रतिवादी बनाते हुए आदेश दिए कि उनके द्वारा इन पदों को भरने बारे क्या कदम उठाए जा रहे हैं। कोर्ट मित्र ने अदालत को बताया कि प्रदेश भर में कुल 14354 पद खाली पड़े हैं। अदालत को बताया गया कि राज्य सरकार द्वारा लिया गया निर्णय शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रावधानों के अनुरूप नहीं है। यदि राज्य सरकार सही मायने में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रावधानों को लागू करना चाहती है तो उस स्थिति में कम पदों को भरने बारे कदम उठाकर अदालत के समक्ष स्पष्टीकरण न देते। राज्य सरकार के महाधिवक्ता ने अदालत को आश्वस्त किया कि वह व्यक्तिगत रूप से इस मामले पर संबंधित मंत्री से बातचीत करेंगे और शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रावधानों को भरने बारे जरूरी कदम उठाए जाएंगे। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल और न्यायाधीश संदीप शर्मा की खंडपीठ ने प्रधान सचिव शिक्षा को आदेश दिए कि वह अपना निजी शपथपत्र दायर कर ताजा स्टेटस रिपोर्ट दायर करें। ज्ञात रहे कि पिछली सुनवाई के दौरान शिक्षा सचिव ने शपथ पत्र के माध्यम से अदालत को बताया था कि हिमाचल प्रदेश में शिक्षकों के लगभग दस हजार पद खाली है। इनमें से प्राथमिक स्कूलों में अध्यापकों के 25293 स्वीकृत पदों में से 1754 पद खाली चल रहे हैं और इसी तरह अप्पर प्राइमरी में अध्यापकों के 16185 स्वीकृत पदों में से 2499 पद खाली हैं। इसी तरह सीएंडवी के 16901 स्वीकृत पदों में से 5277 पद खाली हैं। मंडी जिला के निहरी तहसील की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दोघरी में अध्यापकों के खाली पदों को उजागर करने वाले मामले में प्रदेश हाई कोर्ट ने उक्त आदेश पारित किए। मामले की अगली सुनवाई पहली अगस्त को निर्धारित की गई है।

इन शिक्षकों की कमी

प्राथमिक स्कूलों में अध्यापकों के 25293 स्वीकृत पदों में से 1754 पद खाली हैं। इसी तरह अप्पर प्राइमरी में अध्यापकों के 16185 स्वीकृत पदों में से 2499 पद,  सी एंड वी के स्वीकृत 16901 पदों में से 5277 पद खाली हैं।

कुपवाड़ा मुठभेड़ में एक आतंकवादी ढेर

श्रीनगर — जम्मू-कश्मीर में सीमावर्ती कुपवाड़ा जिला के जंगल में गुरुवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया। आतंकवादियों ने बुधवार को इसी जगह पर सुरक्षा बलों के एक गश्ती दल पर हमला किया था, जिसमें एक जवान शहीद और एक अन्य घायल हो गया था। सुरक्षा बलों ने आतंकियों के खिलाफ गुरुवार को अभियान चलाया और एक आतंकी ढेर कर दिया।

You might also like