पारिश्रमिक और आकर्षण में आगे

भारत की सबसे अधिक पारिश्रमिक पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक होने के साथ-साथ, कैटरीना को सबसे आकर्षक हस्तियों में से एक के रूप में मीडिया में उद्धृत किया जाता है। एक सफल मॉडलिंग करियर के बाद, 2003 में कैटरीना ने व्यावसायिक रूप से असफल फिल्म ‘बूम’ में एक भूमिका के साथ अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी…

कैटरीना कैफ (16 जुलाई, 1983) एक  भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं, जो मुख्य रूप से हिंदी फिल्म जगत में काम करती हैं, हालांकि उन्होंने कुछ तेलुगू और मलयालम फिल्मों में भी काम किया है। भारत की सबसे अधिक पारिश्रमिक पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक होने के साथ-साथ, कैटरीना को सबसे आकर्षक हस्तियों में से एक के रूप में मीडिया में उद्धृत किया जाता है।

एक सफल मॉडलिंग करियर के बाद, 2003 में कैटरीना ने व्यावसायिक रूप से असफल फिल्म ‘बूम’ में एक भूमिका के साथ अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। फलस्वरूप वह एक तेलुगू हिट फिल्म, रोमांटिक कॉमेडी मल्लीस्वारी में दिखाई दी। कैफ  ने बाद में रोमांटिक कॉमेडी ‘मैंने प्यार क्यों किया और नमस्ते लंदन’ के साथ बॉलीवुड में व्यावसायिक सफलता अर्जित की, उनके अभिनय की प्रशंसा हुई। इसके बाद उनकी कुछ और सफल फिल्में आईं जैसे ‘पार्टनर, वेलकम व सिंह इज किंग’।

2009 में आई फिल्म न्यूयॉर्क जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार का नामांकन मिला, ने उनके करियर को नया मोड़ दिया। वह बाद में ‘राजनीति, जिंदगी न मिलेगी दोबारा, मेरे ब्रदर की दुल्हन और एक था टाइगर’ जैसी हिट फिल्मों में और अधिक प्रमुख भूमिकाओं में दिखीं। वह ‘धूम 3’ में संक्षिप्त भूमिका में दिखीं जिसने भारतीय फिल्मों में सबसे ज्यादा कमाई की थी।

अपने अभिनय कौशल के लिए समीक्षकों से मिश्रित समीक्षाएं प्राप्त करने के बावजूद, उन्होंने अपने आप को हिंदी फिल्मों में व्यावसायिक रूप से एक सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया है।

अभिनय के अलावा, कैटरीना स्टेज शो और अवार्ड कार्यक्रमों में भाग लेती हैं। वह विशेष रूप से अपने निजी जीवन के बारे में संरक्षित रहने के लिए जानी जाती हैं, जो व्यापक रूप से मीडिया जांच का विषय रहा है।

पढ़ाई

उनके परिवार की स्थिति कुछ ऐसी रही कि उन्हें एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता था। यही कारण है कि उनकी ज्यादातर पढ़ाई ट्यूशन टीचर्स से घर पर ही हुई।

करियर 

 कई ब्रांड्स भी एंडोर्स करने को मिले।  फिल्म ‘सरकार’ में भी दिखाई दीं, लेकिन मुख्य रूप से बड़ा ब्रेक उन्हें फिल्म ‘मैंने प्यार क्यों किया’ से मिला, जिसमें उनके हीरो सलमान खान थे।

You might also like