बर्फीले रेगिस्तान में जल्द पहुंचेंगे टूरिस्ट

सिस्सू पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बोले, जल्द साकार होगा पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी का सपना

मनाली – रोहतांग सुरंग के बन जाने के बाद लाहुल-स्पीति को टनल और टूरिस्ट से तुरंत जोड़ दिया जाएगा। लिहाजा बर्फीले रेगिस्तान में जल्द ही सैलानियों की चहलकदमी शुरू होगी। लाहुल-स्पीति के सिस्सू पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि रोहतांग टनल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का सपना है और सरकार की पूरी कोशिश है कि इस सपने को जल्द साकार किया जाए। उन्होंने कहा है कि सरकार को बने आज पूरे सा माह हो गए हैं। ऐसे लाहुल-स्पीति 51 विधानसभा क्षेत्र है जिस के दौरे पर पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि रोहतांग टनल का कार्य 80 फीसदी पूरा हो चुका है। लिहाजा, शेष बचे कार्य को भी युद्धस्तर पर पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लाहुल-स्पीति के बाशिंदों ने उन्हें हमेशा प्यार दिया है और सरकार की कमान संभालने के बाद जल्दी में लाहुल के लोगों को एक तोहफा देंगे। जिसके बाद लाहुल में जहां विकास की रफ्तार दोगुनी गति से होगी। उन्होंने कहा है कि कृषि मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने यागला पुल की जो मांग रखी है, उसे भी जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। सिसु पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि रोहतांग कर्नल के बाद रोहतांग से न केवल कबालियों की आवाजाही शुरू होगी साथ ही सैलानियों का सैलाब भी लाहुल-स्पीति में आएगा। उन्होंने कहा है कि सर्दियों के दिनों में भी यहां के लोग आसानी से शेष विश्व से जुड़े रहेंगे। टनल के बन जाने के बाद लाहुल की तस्वीर ही बदल जाएगी। उन्होंने कहा कि गत वर्ष सर्दियों में रोहतांग टनल के माध्यम से आपातकालीन स्थिति में करीब 1000 लोगों को आरपार करवाया गया है। उन्होंने कहा कि रोहतांग टनल का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। ऐसे में आने वाले समय में इस सुरंग से सर्दियों के दिनों में लाहुल के लोगों की आवाजाही को भी बढ़ाया जाएगा और  रोहतांग टनल का निर्माण कार्य जल्द  पूरा करवाया जाएगा। रोहतांग सुरंग के बन जाने के बाद लाहुल-स्पीति में जहां सैलानियों की साल भर चहल-कदमी रहेगी।  वहीं यहां के लोगों को पर्यटन से जुड़े हुए रोजगार भी उपलब्ध होंगे। सिसु में जनसभा के दौरान कृषि मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने भी यहां जनसभा को संबोधित किया और उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए उम्मीद जताई है कि यागला पुल का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। बरहाल रोहतांग टनल के निरीक्षण कर लाहुल-स्पीति के सिसु पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का यहां लाहुली परंपरा के अनुसार स्वागत किया गया।

सीएम से अफसरों की शिकायत

सीएम के लाहुल पहुंचते ही स्थानीय कृषि मंत्री ङा. राम लाल मार्कंडेय ने अधिकारियों की शिकायत भी कर डाली। कृषि मंत्री ने कहा कि कुछ विभागों के अधिकारी बार-बार कहने पर काम नहीं कर रहे हैं, ऐसे में लाहुल स्पीति की जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रह हैं। उन्होंने इन अफसरों के खिलाफ  कार्रवाई की मांग भी की है।

सांसद बोले, पीएम भी ले रहे दिलचस्पी

सांसद राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि  प्रधानमंत्री की रोहतांग सुरंग के जल्द निर्माण के प्रति बड़ी दिलचस्पी है क्योंकि यह सुरंग न केवल घाटी को बारहमासी क्नेक्टिविटी प्रदान करगी, बल्कि सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने मनाली हेलीपैड का निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री गोविंद ठाकुर, आनी के विधायक किशोरी लाल,  लाहुल-स्पीति जिला भाजपा अध्यक्ष राजिंद्र बौद्ध, अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी, राम सुभग सिंह, मनीषा नंदा व अनिल खाची, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुंडू, कुल्लू व लाहुल-स्पीति जिलों के उपायुक्त व पुलिस अधीक्षकों सहित अन्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

 

You might also like