भाखड़ा विस्थापितों से नहीं होगा अन्याय

मुख्यमंत्री बोले, कब्जाधारियों पर नहीं होगी कार्रवाई

बिलासपुर— भाखड़ा विस्थापितों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। सरकारी जमीन पर मजबूरीवश किए गए कब्जों पर लटकी कार्रवाई की तलवार अब हट जाएगी। सालों पुराने इस अहम मसले पर कैबिनेट में स्थायी रास्ता निकाला गया है। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को किसान भवन में कारगिल विजय दिवस पर आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में कही। यहां सीएम ने एक ईंट शहीद के नाम अभियान के तहत शहीद स्मारक का भूमि पूजन और विद्युत सब-डिवीजन-दो के भवन की आधारशिला रखी। समारोह में मुख्यमंत्री का भाषण शहीदों पर ही केंद्रीत रहा और भारी बारिश के बावजूद अधिक संख्या में जनता के एकत्रित होने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि बिलासपुर जिला में कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन के अधर में लटके काम को लेकर कड़ा संज्ञान लेते हुए इस मसले को दिल्ली में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष उठाया गया है, जिस पर गडकरी ने फोरलेन कंपनी को दोटूक निर्देश जारी किए हैं कि यह तो अधूरे काम को जल्द से जल्द पूरा करो, नहीं तो काम छोड़ दो। शुक्रवार को गडकरी के मनाली आने का कार्यक्रम है। लिहाजा एक बार पुनः उनसे इस मसले पर बात की जाएगी। सीमए ने कहा कि  बिलासपुर जिला के लिए मंजूर 66 करोड़ रुपये से बन रही कोल डैम पेयजल योजना का काम जल्द पूरा होगा। बरसात खत्म होते ही इसका उद्घाटन करने के लिए वह खुद बिलासपुर आएंगे। स्थानीय विधायक सुभाष ठाकुर द्वारा उठाई गई मांगों पर उन्होंने बिलासपुर में सरकारी स्तर या फिर बीओटी के माध्यम से अत्याधुनिक बस अड्डे का निर्माण जल्द शुरू करने, बिलासपुर डिपो को पांच अतिरिक्त बसें देने, अली खड्ड पर कृत्रिम झील के अलावा हाइड्रो इंजीनियरिंग कालेज की कक्षाएं जल्द ही बिलासपुर स्थानांतरित करने का आश्वासन दिया। यही नहीं, उन्होंने पूर्व सरकार के समय शिमला शिफ्ट किए गए फोरेस्ट प्रोटेक्शन एंड फायर कंट्रोल के सीसीएफ आफिस को दोबारा बिलासपुर में शिफ्ट करने की विधायक की मांग पर साफ किया कि गुरुवार को ही वन मंत्री से चर्चा के बाद इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है।

शहीदों के परिजन नवाजे

मुख्यमंत्री ने कारगिल हीरो एवं परमवीर चक्र विजेता सूबेदार संजय कुमार के पिता दुर्गाराम व माता भागदेई के अलावा कारगिल शहीद राज कुमार की धर्मपत्नी रक्षा, शहीद देशराज की धर्मपत्नी सुनीता व शहीद प्यार सिंह की धर्मपत्नी सुरेश कुमारी सहित अन्यों के परिजनों को सम्मानित किया।

स्मारक को मंत्री 11 हजार विधायक देंगे 51 सौ रुपए

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि शहीद स्मारक के निर्माण के लिए प्रत्येक मंत्री द्वारा 11 हजार रुपए और भाजपा के प्रत्येक विधायक द्वारा 5100 रुपए का अंशदान किया जाएगा।

समारोह में मौजूद

समारोह में वन मंत्री गोविंद ठाकुर, प्रवक्ता रणधीर शर्मा, पूर्व सांसद सुरेश चंदेल, विधायक सुभाष ठाकुर, राजेंद्र गर्ग व जेआर कटवाल, सीएम के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष संजीव कटवाल, बाल विकास परिषद की चेयरमैन पायल वैद्य, एक ईंट शहीद के नाम अभियान के संयोजक संजीव राणा, अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुंडू, डीसी विवेक भाटिया, एसपी अशोक कुमार व पूर्व सैनिक कल्याण समिति के अध्यक्ष प्रकाश चंद और जिलाध्यक्ष राकेश गौतम, मीडिया प्रभारी सोनल शर्मा व सचिव स्वदेश ठाकुर समेत अन्य मौजूद रहे।

You might also like