मंडी के चार गांवों में डायरिया

कटौला ब्लॉक के बमसाई-हंसू-काहू-काहूधार में फैली बीमारी, 150 चपेट में

मंडी— जिला मंडी के स्वास्थ्य खंड कटौला के चार गांव डायरिया की चपेट में हैं। इनमें से बमसाई में सबसे ज्यादा डायरिया के मामले सामने आए हैं। इसके अलावा हंसू, काहू व कहुधार में भी कुछ लोग डायरिया की चपेट में हैं। अभी तक करीब 150 लोग डायरिया की चपेट में आ चुके हैं। सोमवार तक ब्लॉक में 124 मामले, मंगलवार को 18 और बुधवार को चार मामले सामने आए हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि स्थित अब नियंत्रण में है और बुधवार को केवल चार ही नए मामले सामने हैं, लेकिन चार नए मामलों के सामने आने के साथ ही डायरिया के मामलों की संख्या 150 पहुंच चुकी हैं। बुधवार को सामने आए डायरिया के चारों नए मामले बमसाई  के ही हैं। यहां बताया जा रहा है कि कुछ मामलों में लोगों ने प्राकृतिक स्रोत से पानी पिया है, जबकि कुछ मामले में पेयजल स्रोत आईपीएच विभाग का था। उधर, बमसाई गांव में इससे पहले 92 लोग डायरिया की चपेट में चुक थे। यहां बता दें कि कटौला ब्लॉक के चार गांव में चार जुलाई से ही डायरिया फैल रहा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की टीमें शुरुआत से ही गांव में पहुंच कर स्थिति को काबू पाने की कोशिश में जुट गई थी। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने गांवों का दौरा कर लोगों को भी जागरूक किया है।   वहीं हंसू, काहू व कहुधार में लोगों को डायरिया की दवाइयां दी जा रही है।

नगवाईं में एक और डाक्टर तैनात

नगवाईं स्वास्थ्य केंद्र में एक और डाक्टर की तैनाती कर दी गई है। जानकारी के अनुसार मंगलवार साम तक 58 से ज्यादा लोग उपचार लेकर घर जा चुके थे, जबकि आधे ज्यादा मरीजों का उपचार घर पर ही चल रहा है।

स्वास्थ्य विभाग ने भरे सैंपल

आईपीएच के सैंपल में पानी दूषित नहीं पाया गया है। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी पानी के सैंपल भरे गए हैं। अभी तक रिपोर्ट नहीं आई है। रिपोर्ट के बाद बाद ही डायरिया फैलने का कारण पता लग सकता है।

You might also like