वर्ल्ड कप की रिहर्सल संग फिर नंबर वन का ताज पाने को लड़ाई आज से

नॉटिंघम— विराट कोहली की अगवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में विजयी शुरुआत के लिए उतरेगी। भारत के लिए इस सीरीज को अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप की रिहर्सल माना जा रहा है। बता दें कि अगला वर्ल्ड कप ब्रिटेन में 2019 में होना है, लिहाजा इस सीरीज से विराट एंड कंपनी को हालात आजमाने का सुनहरा मौका मिला है। वहीं, उसकी निगाहें इस प्रारूप में फिर से नंबर वन बनने पर भी लगी होंगी। भारतीय टीम को इंग्लैंड के हाथों अपना नंबर वन वनडे स्थान मई में गंवाना पड़ा था, लेकिन यदि वह इस सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर लेती है तो वह फिर से नंबर वन वनडे टीम बन जाएगी। हालांकि एक भी मैच हारने पर मेजबान टीम अपने शीर्ष स्थान पर कायम रहेगी। भारत ने ट््वेंटी 20 सीरीज में एक मैच हारने के बाद वापसी की और ब्रिस्टल में जीत से उसने सीरीज कब्जाई तो साथ ही वनडे सीरीज से पूर्व उसका आत्मविश्वास भी मजबूत हुआ है।

भारत-इंग्लैंड के बीच पहला वनडे नॉटिंघम में आज शाम पांच बजे से

भारत

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, हार्दिक पांड्या, कुलदीप, युजवेंद्र चहल, श्रेयस अय्यर, सिद्धार्थ कौल, अक्षर पटेल, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर

इंग्लैंड

इयोन मोर्गन (कप्तान), जेसन राय, जानी बेयरस्टा, जोस बटलर, मोइन  अली, जो रूट, जैक बॉल, टॉम कुरेन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, बेन स्टोक्स, आदिल रशीद, डेविड विली, मार्क वुड

भारत ने जीती थी पिछली सीरीज

भारत ने आखिरी बार जब 2014 में इंग्लैंड का दौरा किया था, तब उसने पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-1 से जीती थी।

वनडे सीरीज का कार्यक्रम

* पहला वनडे, गुरुवार, 12 जुलाई,  शाम 5 बजे से,  नॉटिंघम

* दूसरा वनडे, शनिवार, 14 जुलाई, शाम 3ः30 बजे से, लॉर्ड्स

* तीसरा वनडे, मंगलवार, 17 जुलाई, शाम 5 बजे से, लीड्स

परफेक्ट टेन का मौका

भारतीय टीम के पास इस बार इंग्लैंड से वनडे सीरीज जीतकर अपना परफेक्ट-10 का रिकार्ड बनाने का मौका है। भारत ने 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ जून 2016 में तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीतने के बाद लगातार नौ द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं और इंग्लैंड में सीरीज जीत के साथ वह लगातार 10 द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने का शानदार रिकार्ड अपने नाम कर लेगा।

अंगे्रज घर में कम नहीं

इंग्लैंड ने हाल ही में आस्ट्रेलिया से पांच मैचों की वनडे सीरीज़ में पहली बार 5-0 से क्लीन स्वीप की थी और उसकी कोशिश भारत के खिलाफ भी इसी लय को कायम रखने की होगी। हालांकि ट्वेंटी-20 सीरीज गंवाने से उसका हौंसला पस्त हुआ है, जिसका भारत को फायदा मिल सकता है।

You might also like