सदन में गूंजी भूख से मासूमों की मौत

भाजपा ने केजरीवाल सरकार को दोषी मानते हुए उठाई बर्खास्त करने की मांग

नई दिल्ली— दिल्ली में तीन बच्चियों की भूख के कारण मौत का मामला गुरुवार को लोकसभा में उठा और भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने इसके लिए दिल्ली सरकार को दोषी मानते हुए उसे बर्खास्त करने की मांग की। भाजपा के रमेश विधूड़ी, महेश गिरी तथा परवेश वर्मा ने शून्यकाल में यह मामला उठाया और इसके लिए दिल्ली सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए आम आदमी पार्टी की सरकार को बर्खास्त करने की मांग की। श्री विधूड़ी ने कहा कि यह दुर्भाग्य की बात है कि देश के आदिवासी क्षेत्रों में गरीबों तक भोजन पहुंचाया जा रहा है, लेकिन दिल्ली के उपमुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र में तीन मासूम बच्चियों की भूख की वजह से मौत हो जाती है। उन्होंने इस घटना के लिए दिल्ली सरकार को दोषी करार दिया और आरोप लगाया कि उसने राशन ढुलाई में 1500 करोड़ रुपए का घोटाला किया है और उस पर पर्दा डालने का प्रयास किया जा रहा है। श्री गिरि ने इसे दिल्ली की आप की असफलता करार दिया और कहा कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ट््वीट कर असत्य बोल रहे हैं कि पीडि़त परिवार हाल ही में उनके निर्वाचन क्षेत्र में आया है। उन्होंने कहा कि इस परिवार को राशन नहीं दिया गया और मोहल्ला क्लीनिक में बच्चियों का इलाज करने से इनकार किया गया। श्री वर्मा ने कहा कि दिल्ली सरकार लोगों की समस्याओं पर ध्यान नहीं दे रही है। सरकार लोगों के प्रति लापरवाह है और इसी का परिणाम है कि उपमुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र में बच्चियों की मौत भूख के कारण हो रही है। पूर्वी दिल्ली के मंडावली में भूख के कारण आठ साल की मानसी, चार वर्ष की शिखा और दो साल के पारुल की मौत की खबर गुरुवार की अखबारों में छपी है। डाक्टरों ने भी बच्चियों की मौत की वजह भूख बताया है।

मानव तस्करी रोकने संबंधी विधेयक लोकसभा में पारित

लोकसभा ने मानव तस्करी रोकने तथा पीडि़तों के पुनर्वास संबंधी मानव तस्करी (निवारण, संरक्षण और पुनर्वास) विधेयक, 2018 को गुरुवार को ध्वनिमत से पारित कर दिया। विधेयक पर सदन में हुई चर्चा का जवाब देते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि उन्होंने इस विधेयक में सभी पहलुओं को शामिल करने का प्रयास किया है। इसके बावजूद यदि कोई कमी होगी तो उसे क्रियान्वयन संबंधी नियमावली में जोड़ लिया जाएगा। श्रीमती गांधी ने कहा कि विधेयक को अनेक देशों ने महिलाओं एवं बच्चों की तस्करी रोकने के लिए सबसे अच्छा बताया है।

चेक बाउंस पर  कड़ी कार्रवाई

बैंक खाते में पैसा नहीं होने के बावजूद चेक जारी करने वालों को अब सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि संसद में गुरुवार को एक ऐसा विधेयक पारित किया गया, जिसके प्रावधान के तहत चेक बाउंस के आरोपी को इसकी राशि का 20 फीसदी अदालत में अंतरिम मुआवजे के तौर पर जमा कराना होगा। विधेयक में चेक बाउंस मामलों के दोषियों को दो साल तक की सजा का प्रावधन है।

याद किए कारगिल के शहीद

राज्यसभा ने कारगिल विजय दिवस के मौके पर गुरुवार को कारगिल के शहीदों को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि कारगिल विजय दिवस की 19वीं वर्षगांठ है और इसी दिन सेना के वीर जवानों ने अदम्य साहस और अपने रण कौशल का परिचय देते हुए कारगिल की चोटियों को दुश्मन के कब्जे से छुड़ाया था।

नई दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर 17 हवाईपट्टी-हवाई अड्डे

दिल्ली से मुंबई के बीच प्रस्तावित नए एक्सप्रेस-वे पर मार्ग में 17 स्थानों पर सड़क पर ही हवाई पट्टी बनाई जाएंगी और उसके किनारे हवाई अड्डे बने होंगे, जिन पर कुछ मिनट के लिए यातायात रोककर विमान उतर या उड़ान भर सकेंगे। यह जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में प्रश्नकाल में दी।

गडकरी ने सिंधिया से मांगी माफी

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश के गुना में एक राजमार्ग के विस्तार कार्य के शुभारंभ के मौके पर स्थानीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को आमंत्रित नहीं किए जाने तथा उनका नाम शिलापट्टिका पर नहीं लिखे जाने पर खेद व्यक्त करते हुए लोकसभा में उनसे माफी मांगी। प्रश्नकाल के बाद गुना से कांग्रेस सदस्य श्री सिंधिया ने विशेषाधिकार के तहत यह मामला उठाया।

आज संसद में अवकाश

संसद के दोनों सदनों में गुरुपूर्णिमा के अवसर पर शुक्रवार को अवकाश रहेगा। लोकसभा में अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदस्यों के आग्रह पर अवकाश की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सदस्य गुरु पूर्णिमा पर अवकाश चाहते हैं इसलिए उनकी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए वह शुक्रवार को अवकाश घोषित कर रही हैं। राज्यसभा में सभापति एम वेंकैया नायडु ने कहा कि लोकसभा ने गुरु पूर्णिमा के अवसर पर अवकाश की घोषणा की है ।

You might also like