समसामयिकी

बच्चों को बचाने का अभियान जारी…

थाइलैंड की गुफा में करीब 15 दिन से फंसे स्कूल फुटबाल टीम के 13 सदस्यों में से चार बच्चों को रविवार को सुरक्षित निकाल लिया गया। स्थानीय राहत अधिकारी ने बताया कि उत्तरी चियांग राई प्रांत के अधिकारियों ने फुटबाल टीम के 12 बच्चों और उनके कोच को बाहर निकालने के खतरनाक अभियान की शुरुआत रविवार सुबह की। राहत टीम के सदस्य एवं चियांग राई प्रांत के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख टोस्साथेप बूनथोंग ने कहा कि चार बच्चों को बाहर निकाल लिया गया है। उन्हें गुफा के निकट फील्ड अस्पताल में भर्ती कराया गया है। श्री बूनथोंग ने कहा कि हम उनका शारीरिक परीक्षण कर रहे हैं। उन्हें अभी चियांग राई अस्पताल भेजा नहीं गया है।

गौरतलब है कि ये सभी लोग गत 23 जून को गुफा में फंस गए थे। इन्हें बचाने के लिए बीते कई दिनों से प्रयास चल रहा था। रविवार को 13 विदेशी गोताखोर और थाइलैंड नेवी सील के पांच गोताखोर इन बच्चों को बाहर निकालने के प्रयास में जुट गए। हर बच्चे को निकालने के लिए दो गोताखोरों को तैनात किया गया है। मिशन में शामिल एक आर्मी कमांडर ने बताया कि सभी बच्चों को बाहर निकालने में करीब दो से चार दिन का समय लग सकता है।

मिशन के चीफ ने बताया कि रेस्क्यू टीम ने अपने प्लान की कई बार रिहर्सल की थी। उन्होंने कहा कि अगर हम इंतजार करते और आने वाले दिनों में फिर से बारिश होने लगती तो इतने दिनों से पानी निकालने में लगी हमारी मेहनत बर्बाद हो जाती। अगर ऐसा हुआ तो हमें फिर से स्थिति पर सोचना पड़ता। उन्होंने कहा किइलाके में जल का स्तर बढ़ सकता है, जहां बच्चे बैठे हैं और इससे इलाका महज 10 वर्ग मीटर का रह जाएगा। मौसम विभाग ने देश में भारी बारिश की चेतावनी दी है। ऐसे में बचाव दल को लग रहा था कि मानसून की बरसात की वजह से बच्चों को निकालना और मुश्किल हो जाएगा। ऐसे मे उन्हें निकालने का काम रविवार को ही शुरू कर दिया

You might also like