सुनो-सुनो…अब चुनो-चुनो

चंबा  – चंबा जिला के तहत आने वाले सात ब्लॉकों में से छह में विभिन्न कारणों से खाली हुए जन प्रतिनिधियों के पदों के लिए 29 जुलाई को होने वाले उपचुनावों से पहले ही 11 प्रत्याशियों ने जनता का दिल जीत कर सर्वसम्मति से विजय हासिल की है। इन 11 प्रत्याशियों में ब्लॉक तीसा के तहत पड़ने वाली जसौरगढ़ पंचायत में खाली हुए ब्लॉक समिति सदस्य का पद भी शमिल है। भटियात ब्लॉक के तहत समलेऊ, गाहर एवं परछोड़ तीनों स्थानों पर सर्वसम्मति से ही चुनाव संपन्न हो गए हैं। इसके अलावा तीसा ब्लॉक के तहत पड़ने वाली चांजू एंव सत्यास में भी अनापोजड़ प्रतियाशी चयनित कर लिए हैं। इसी तरह मैहला ब्लॉक की छतराड़ी पंचायत एवं चंबा ब्लॉक की पंजोह रूपणी एवं सिंगी में भी निर्विरोध ही प्रत्याशियों का चयन कर लिया है। बची हुई पंचायतों में उपरोक्त निर्धारित की गई तिथि से पहले चुनावों को लेकर जिला प्रशासन ने सभी तरह की औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। प्रदेश पंचायती राज निर्वाचन नियम 1994 की धारा 53 एंव 55 में नीहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए उपायुक्त ने पहले ही 29 जुलाई की तिथि निर्धारित की है। जिला की विभिन्न पंचायतों में होने वालें चुनावों को लेकर शुक्रवार को ही पार्टियां रवाना हो गई हैं।

अब इन पंचायतों में होंगे उपचुनाव

विकास ख्ांड तीसा की मंगली, गुईला एवं करेगी विकास खंड चंबा की प्रहानवी विकास खंड सलूणी की ग्राम पंचायत भुनाड़, डियूर, मोड़ा  एवं हिमगिरी, विकास खंड मैहला की कुपहाड़ा वहीं विकास खंड पांगी की साच एवं लुज पंचायतों में उप चुनाव होंगे।

वैलेट पेपर से होंगे उपचुनाव

पंचायत उपचुनाव के लिए इस बार हाईटेक विधि का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। बल्कि पहले की वेलेट पेपर से उपचुनाव संपन्न होेंगे। तकनीकी के दौैर में आम चुनावों में हो रहे ईवीएम एवं वीवीपैट जैसी हाईटेक विधि का इस्तेमाल उपचुनावोंं में नहीं किया जाएगा। दिन चुनावी प्रक्रिया संपन्न होने के बाद शाम को ही परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

You might also like